IPL 2022: टीम इंडिया के आलराउंडर फिर से करेंगे गेंदबाजी, विजय हजारे ट्रॉफी में नहीं खेलेंगे, मुंबई में कर रहे हैं रिहैब

IPL 2022: भारतीय टीम से बाहर चल रहे आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने बुधवार से शुरू हो रही विजय हजारे ट्रॉफी (राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट) में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है क्योंकि वह गेंदबाजी फिटनेस हासिल करने के लिए कड़ी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 7, 2021 06:46 PM2021-12-07T18:46:00+5:302021-12-07T18:47:30+5:30

IPL 2022 All-rounder Hardik Pandya Team India ipl 2022 mumbai indins not play in Vijay Hazare Trophy | IPL 2022: टीम इंडिया के आलराउंडर फिर से करेंगे गेंदबाजी, विजय हजारे ट्रॉफी में नहीं खेलेंगे, मुंबई में कर रहे हैं रिहैब

हार्दिक को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में वहां के कोच के समक्ष फिटनेस साबित करनी होगी।

googleNewsNext
Highlightsविजय हजारे ट्रॉफी 8 दिसंबर से शुरू हो रहा है। भारत की सीमित ओवरों की टीम में उनकी वापसी पर विचार नहीं किया जाएगा। मुख्य रूप से टी20 और एकदिवसीय क्रिकेट पर ध्यान देंगे।

IPL 2022: टीम इंडिया से बाहर चर रहे आलराउंडर हार्दिक पंड्या इस समय ज्यादातौर पर रिहैब में समय गुजार रहे हैं। करियर को फिर से ट्रैक पर लाने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बीसीसीआई को पत्र लिखकर विजय हजारे ट्रॉफी (राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट) से नाम वापस ले लिया है।

विजय हजारे ट्रॉफी 8 दिसंबर से शुरू हो रहा है। इसके बाद जनवरी में आईपीएल की नीलामी है। आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस ने हार्दिक और क्रुणाल पांड्या को टीम से बाहर कर दिया है। 2019 से पीठ में चोट को लेकर परेशान हैं। इस कारण गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं।

हालांकि हार्दिक को आईपीएल और टीम इंडिया में वापसी से पहले घरेलू सीरीज क्रिकेट ही होगी। बीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘बड़ौदा क्रिकेट संघ (बीसीए) ने विजय हजारे ट्रॉफी के लिए उपलब्धता के बारे में पूछते हुए हार्दिक को ईमेल भेजा था। पिछले तीन साल में वह बमुश्किल ही बड़ौदा की ओर से खेला है। हालांकि उसने एक पंक्ति में जवाब दिया है कि वह अभी मुंबई में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहा है।’’ हार्दिक की चोट के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा, ‘‘बीसीए को भी इसकी जानकारी नहीं है।

समझा जा रहा है कि वह अपनी कमर को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है जो 2019 में सर्जरी के बाद से काफी अच्छी स्थिति में नहीं है। ’’ अधिकारी ने बताया कि हार्दिक के बड़े भाई कृणाल एक हफ्ते के बड़ौदा के सत्र पूर्व हजारे शिविर से जुड़ गए थे क्योंकि राज्य बोर्ड ने उन्हें निर्देश दिया था कि टीम का हिस्सा बनने के लिए शिविर में हिस्सा लेना अनिवार्य है। सूत्र ने कहा, ‘‘बीसीए ने कृणाल से कहा कि वह सिर्फ टूर्नामेंट के दौरान टीम का हिस्सा नहीं बन सकता और उसे शिविर का भी हिस्सा बनना होगा। इसके बाद वह आया और टीम के साथ एक हफ्ते ट्रेनिंग की।’’

अगर हार्दिक घरेलू टूर्नामेंट में नहीं खेलते हैं तो भारत की सीमित ओवरों की टीम में उनकी वापसी पर विचार नहीं किया जाएगा। सूत्र ने कहा, ‘‘मौजूदा राष्ट्रीय चयन समिति ने उन सभी खिलाड़ियों को जो भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है, कह दिया है कि वे घरेलू क्रिकेट- हजारे और रणजी ट्रॉफी में खेलें।’’ माना जा रहा है कि अपने करियर को लंबा खींचने के लिए हार्दिक अब टेस्ट क्रिकेट में खेलने के इच्छुक नहीं हैं और मुख्य रूप से टी20 और एकदिवसीय क्रिकेट पर ध्यान देंगे लेकिन इसके लिए उन्हें नियमित रूप से गेंदबाजी शुरू करने की जरूरत है।

मुंबई में रिहैबिलिटेशन के बावजूद हार्दिक को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में वहां के कोच के समक्ष फिटनेस साबित करनी होगी और इसके बाद ही राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए उनके नाम पर विचार किया जाएगा। ऐसा समय था जब भारतीय खिलाड़ियों को एनसीए से फिटनेस प्रमात्र पत्र लेना होता था लेकिन तत्कालीन क्रिकेट निदेशक राहुल द्रविड़ के प्रभार संभालने के बाद यह प्रक्रिया बदल गई।

द्रविड़ ने प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एनसीए में आकर कोच, ट्रेनर और फिजियो के समक्ष जरूरी फिटनेस परीक्षण के लिए पेश होना अनिवार्य कर दिया और इसके बाद ही उन्हें मैचों में खेलने की स्वीकृति दी जाती है। श्रेयस अय्यर को भी एनसीए में एक हफ्ता बिताने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने की स्वीकृति दी गई थी।

दक्षिण अफ्रीका में भारत 19 जनवरी से तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेलेगा और अगर टीम का चयन बाद में किया जाता है तो भी अगर हार्दिक गेंदबाजी नहीं करते हैं तो उनका चयन नहीं किया जाएगा। हार्दिक के संभावित विकल्प माने जा रहे वेंकटेश अय्यर को एकदिवसीय श्रृंखला के लिए चुना जा सकता है जिससे कि विविधता और छठा गेंदबाजी विकल्प मिले।

रुतुराज विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र की अगुवाई करेंगे

सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ बुधवार से शुरू हो रहे विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में महाराष्ट्र की 20 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगे।   राज्य की चयन समिति ने राहुल त्रिपाठी को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया है।

महाराष्ट्र की टीम ग्रुप डी में है, जिसके मैच राजकोट में खेले जायेंगे। इस ग्रुप में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, उत्तराखंड और चंडीगढ़ की टीमें भी है। महाराष्ट्र अपना पहला मैच बुधवार को मध्य प्रदेश के खिलाफ खेलेगा।

टीम: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), राहुल त्रिपाठी (उप-कप्तान), यश नाहर, नौशाद शेख, अजीम काजी, अंकित बावने, शमशुजामा काजी, मुकेश चौधरी, प्रदीप दाधे, मनोज इंगले, आशा पालकर, दिव्यांग हिंगानेकर, जगदीश जोप, स्वप्निल फुलपागर, अवधूत दांडेकर, तरणजीत सिंह ढिल्लों, सिद्धेश वीर, यश क्षीरसागर, पवन शाह, धनराज परदेशी।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app