IPL: हैदराबाद के बराबर प्वाइंट्स बनाने वाली कोलकाता-पंजाब को क्यों नहीं मिली प्लेऑफ में एंट्री, जानें यहां

IPL 2019 Playoffs: कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब को सनराइजर्स हैदराबाद के बराबर प्वाइंटस होने के कारण प्लेऑफ में जगह नहीं मिली।

By सुमित राय | Published: May 06, 2019 9:11 AM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से पहले क्वालिफायर में होगा।एलिमिनेटर मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी।हैदराबाद के बराबर प्वाइंट्स बनाने वाली कोलकाता-पंजाब को प्लेऑफ में एंट्री नहीं मिली।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए प्लेऑफ की टीमें तय हो गई हैं और ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली मुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से पहले क्वालिफायर में होगा, जबकि एलिमिनेटर मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी।

तीन बार की चैंपियन मुंबई ने रविवार को अपने घरेलू मैदान में वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-12 के अंतिम लीग मैच में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर शीर्ष स्थान के साथ लीग चरण का समापन किया और चेन्नई को दूसरे स्थान पर भेज दिया।

मुंबई, चेन्नई और दिल्ली कैपिटल्स के 14 मैचों के बाद 18-18 अंक रहे, लेकिन बेहतर रन रेट के चलते मुंबई को पहला, चेन्नई को दूसरा और दिल्ली को तीसरा स्थान मिला। मुंबई का नेट रन रेट +0.421 है, जबकि चेन्नई का +0.131 और दिल्ली का +0.044 है।

नेट रन रेट ही वह बड़ा कारण है, जिस कारण कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब को सनराइजर्स हैदराबाद के बराबर प्वाइंटस होने के कारण प्लेऑफ में जगह नहीं मिली। सनराइजर्स हैदराबाद का नेट रन रेट +0.577 है, जबकि कोलकाता का +0.028 और पंजाब का -0.251 है।

इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स की टीम को 15 मैचों में 5 जीत और 8 हार का सामना करना पड़ा, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं बैंगलोर की टीम ने भी 15 मैचों में 5 जीत दर्ज की, जबकि उसे 8 हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। राजस्थान और बैंगलोर की टीम ने 11-11 अंक हासिल किए, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर राजस्थान सातवें और बैंगलोर नौवें स्थान पर रही।

टॅग्स :आईपीएल 2019कोलकाता नाइट राइडर्सकिंग्स इलेवन पंजाबसनराइज़र्स हैदराबादचेन्नई सुपर किंग्समुंबई इंडियंसदिल्ली कैपिटल्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या