MI vs SRH: घरेलू मैदान पर हैदराबाद से भिड़ेगी मुंबई की टीम, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

IPL 2019, MI vs SRH: मुंबई इंडियंस  और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच यह मैच गुरुवार को रात 8 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: May 2, 2019 07:09 AM2019-05-02T07:09:04+5:302019-05-02T07:09:04+5:30

IPL 2019, MI vs SRH: Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad Match Preview, Strength and Weakness, Head to Head Record | MI vs SRH: घरेलू मैदान पर हैदराबाद से भिड़ेगी मुंबई की टीम, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई का सामना हैदराबाद से होगा।

googleNewsNext
Highlightsमुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।हैदराबाद की टीम डेविड वार्नर के बिना मैदान पर उतरेगी। मुंबई अंक तालिका में तीसरे और हैदराबाद चौथे नंबर पर मौजूद है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। हैदराबाद की टीम जब मुंबई से भिड़ेगी तो उसकी कोशिश पूरे दो अंक लेकर अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की होगी। मुंबई इंडियंस  और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच यह मैच गुरुवार को रात 8 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

हैदराबाद के लिए सबसे बड़ी परेशानी

इस मैच में हैदराबाद की परेशानी यह है कि वह अपने सबसे सफल बल्लेबाज डेविड वार्नर के बिना मैदान पर उतरेगी। वार्नर विश्व कप टीम का हिस्सा बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए हैं। वार्नर ने 12 मैचों में 692 रन बनाए हैं और वह इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले राष्ट्रीय टीम के शिविर में शामिल होने के लिए स्वदेश चले गए हैं। उनके जाने से टीम में आया खालीपन बहुत खलेगा, जिससे कप्तान केन विलियम्सन, मनीष पांडे, ऑलराउंडर विजय शंकर और वापसी करने वाले रिद्धिमान साहा को जिम्मेदारी संभालनी होगी।

इस सीजन में मुंबई और हैदराबाद का प्रदर्शन

मुंबई की टीम इस समय अंक तालिका में 12 मैचों में 7 जीत के बाद 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है, जबकि हैदराबाद की टीम को 12 मैचों में 6 में हार का सामना करना पड़ा है और वह 12 अंकों के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर मौजूद है। अगर मुंबई यह मैच जीत जाती है तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लेगी, जबकि अगर हैदराबाद जीत दर्ज करती है तो उसके भी 14 अंक हो जाएंगे और दोनों टीमों के समान अंक होंगे।

मुंबई Vs हैदराबाद : किस टीम का पलड़ा भारी

मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें मुंबई की टीम ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है और हैदराबाद को 7 मैचों में जीत मिली है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इन दोनों टीमों के बीच कुल चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से 3 मैचों में मुंबई में जीत दर्ज की है और एक मैच में हैदराबाद ने उसे हराया है।

ये है मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी मजबूती

मुंबई के लिए टॉप ऑर्डर में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (12 मैचों में 393 रन) और कप्तान रोहित शर्मा (11 मैचों में 307 रन) अच्छा कर रहे हैं। उनके पास ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (12 मैचों में 355 रन) और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड (12 मैचों में 355 रन) के रूप में तेज बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी मौजूद हैं, जो नियमित रूप से पारी के कुछ अंतिम ओवरों में प्रतिद्वंद्वी टीम के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हैं। सूर्य कुमार यादव और क्रुणाल पंड्या भी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर सकेत हैं।

ये है सनराइजर्स हैदराबाद की सबसे बड़ी मजबूती

अफगानिस्तान के राशिद खान (14 विकेट) का हैदराबाद के लिए प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण में संदीप शर्मा (11 मैचों में 12 विकेट), खलील अहमद (छह मैचों में 11 विकेट) और अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (12 मैचों में आठ विकेट) के अलावा दो स्पिनर राशिद और मोहम्मद नबी मौजूद हैं।

मुंबई की गेंदबाजी भी नहीं है कमजोर

घरेलू टीम मुंबई इंडियंस को ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडोर्फ की कमी खलेगी जो विश्व कप शिविर में जुड़ने के लिए स्वदेश लौट चुके हैं। मुंबई ने अपने पांच घरेलू मैचों में से तीन में जीत हासिल की है। उसके गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह (13 विकेट), लसिथ मलिंगा (12 विकेट), हार्दिक पंड्या (10 विकेट) तथा स्पिनर राहुल चहर और क्रुणाल पंड्या महत्वपूर्ण होंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

मुंबई इंडियंस :रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, इविन लुइस, क्रुणाल पंड्या, युवराज सिंह, ईशान किशन, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, बेन कटिंग, मयंक मार्कंडे, राहुल चाहर, अनुकूल रॉय, मिशेल मैक्लेंघन, बरिंदर सिंह सरन, लसिथ मलिंगा, अनमोलप्रीत सिंह, पंकज जायसवाल, रासिख डार और जसप्रीत बुमराह।

सनराइजर्स हैदराबाद :केन विलियम्सन (कप्तान), बासिल थंपी, मनीष पाण्डेय, दीपक हुड्डा, टी नटराजन, रिकी भुई, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल, श्रीवत्स गोस्वामी, खलील अहमद, यूसुफ पठान, बिली स्टेनलेक, राशिद खान, मोहम्मद नबी, शाकिब अल हसन, अभिषेक शर्मा, विजय शंकर, शाहबाज नदीम, रिद्धिमान साहा, मार्टिन गप्टिल और भुवनेश्वर कुमार।

Open in app