MI vs CSK: मुंबई ने ऑलराउंड प्रदर्शन से दर्ज की दूसरी जीत, चेन्नई को दी सीजन की पहली हार

IPL 2019: अंत के ओवरों में पंड्या ब्रदर्स और कीरोन पोलार्ड की धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों की शानदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई ने चेन्नई को 37 रनों से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 04, 2019 12:31 AM

Open in App

अंत के ओवरों में पंड्या ब्रदर्स और कीरोन पोलार्ड की धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों की शानदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियंस ने इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 15वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रनों से हरा दिया। मुंबई इंडियंस की चार मैचों में यह दूसरी जीत है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की चार मैचों में यह पहली हार है।

133 रन ही बना पाई चेन्नई की टीम

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारी और अंतिम ओवरों में क्रुणाल पंड्या (32 गेंदों पर 42 रन) तथा हार्दिक पंड्या (आठ गेंदों पर नाबाद 25) धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 170 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट गंवाकर 133 रन ही बना पाई।

पंड्या-मलिंगा को तीन-तीन सफलता

चेन्नई के खिलाफ इस मैच में मुंबई इंडियंस की ओर से हार्दिक पंड्या ओर लसिथ मलिंगा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। हार्दिक ने 15वें ओवर में और मलिंगा ने 18वें ओवर में दो-दो विकेट अपने नाम किए थे। सीजन का पहला मैच खेल रहे जेसन बेहरेनडॉर्फ ने पहले ओवर में ही विकेट अपने नाम किया था और उन्हें दो सफलता मिली।

चेन्नई की शुरुआत रही बेहद खराब

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 33 के स्कोर तक अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। सीजन का पहला मैच खेल रहे जेसन बेहरेनडॉर्फ ने अंबाती रायुडू को खाता भी नहीं खोलने दिया और पहले ओवर की चौथी गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया। इसके बाद दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर लसिथ मलिंगा ने शेन वॉटसन (5) को किरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराया।

पोलार्ड ने एक हाथ से लिया शानदार कैच

दोनों सलामी विकेट का विकेट गंवाने के बाद चेन्नई की टीम अभी संभली भी नहीं थी कि जेसन बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर सुरेश रैना ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन बाउंड्री लाइन पर खड़े कीरोन पोलार्ड ने एक हाथ से शानदार कैच लेकर चेन्नई को तीसरा झटका दिया। तीन विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए धोनी का फैंस ने जमकर स्वागत किया, लेकिन वो फैंस की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए।

पंड्या ने एक ओवर में लिए दो विकेट

धोनी ने केदार जाधव के साथ मिलकर पारी को संभाला, लेकिन उनका बल्ला चल नहीं रहा था। 15वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर धोनी को पवेलियन भेज दिया। धोनी 21 गेंदों खेलकर सिर्फ 12 रन बना पाए और अपनी पारी में एक भी बाउंड्री नहीं लगा पाए। पंड्या ने उसी ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा (1) को भी विकेट के पीछे डिकॉक के हाथों कैच कराकर चलता किया।

मुंबई ने बनाया चुनौतीपूर्ण स्कोर

सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारी और अंतिम ओवरों की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर मुंबई इंडियंस ने लचर शुरुआत से उबरकर चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ आईपीएल मैच में पांच विकेट पर 170 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

मुंबई ने 10 ओवर में बनाए थे 57 रन

मुंबई का स्कोर दस ओवर के बाद तीन विकेट पर 57 रन था, लेकिन अंतिम पांच ओवर में 77 रन जुटाने से वह अच्छे स्कोर तक पहुंच गया। सूर्यकुमार (43 गेंदों पर 59 रन) और क्रुणाल पंड्या (32 गेंदों पर 42 रन) ने चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़कर स्थिति संभाली।

मुंबई ने आखिरी ओवर में बनाए 29 रन

हार्दिक पंड्या (आठ गेंदों पर नाबाद 25) और कीरोन पोलार्ड (सात गेंदों पर नाबाद 17) ने आखिरी 12 गेंदों पर 42 रन की भागीदारी की। पोलार्ड और हार्दिक ने 19वें ओवर में शार्दुल ठाकुर पर दो छक्के लगाए और इसके बाद डेथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज ड्वेन ब्रावो के पारी के आखिरी ओवर में 29 रन बटोरे। पोलार्ड ने शार्दुल ठाकुर की गेंद पर छक्का लगाया तो हार्दिक ने उनकी आखिरी तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका जमाया।

मुंबई की शुरुआत रही बेहद खराब

पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। क्विंटन डिकॉक (चार) तीसरे ओवर में ही स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठे। कप्तान रोहित शर्मा ने सात ओवर क्रीज पर बिताए लेकिन इस बीच 18 गेंदों पर 13 रन ही बना पाए। रविंद्र जडेजा की गेंद पर एमएस धोनी ने उनका कैच लिया। मुंबई की टीम नौवें ओवर में 50 रन पर पहुंची लेकिन युवराज सिंह (चार) इमरान ताहिर के इसी ओवर में पवेलियन लौट गए। अंबाती रायुडू ने छक्के के लिए जा रहे उनके शॉट को सीमा रेखा पर कैच में बदला।

सूर्यकुमार-क्रुणाल ने संभाली पारी

सूर्यकुमार और क्रुणाल ने पारी को संवारने का बीड़ा उठाया हालांकि चेन्नई के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में इन्हें खुलकर खेलने के मौके नहीं दिए और मुंबई का स्कोर 16वें ओवर में तिहरे अंक तक पहुंचा। क्रुणाल जब 17 रन पर थे तब ड्वेन ब्रावो की गेंद पर मोहित शर्मा ने उनका आसान कैच छोड़ा। बाद में मोहित को ही उनका विकेट मिला। इससे पहले हालांकि क्रुणाल ने ताहिर पर लॉन्ग ऑन पर छक्का और मोहित पर लगातार दो चौके लगाकर डेथ ओवरों के लिए मंच सजाया।

सूर्यकुमार अर्धशतक जमाकर हुए आउट

सूर्यकुमार ने मोहित पर डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह ब्रावो की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर कैच दे बैठे। उन्होंने आठ चौके और एक छक्का लगाया। चेन्नई की ओर से दीपक चाहर, मोहित शर्मा, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो को एक-एक विकेट मिला।

टॅग्स :मुंबई इंडियंसचेन्नई सुपर किंग्सआईपीएल 2019हार्दिक पंड्याक्रुणाल पंड्याकीरोन पोलार्डलसिथ मलिंगारोहित शर्माएमएस धोनीइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या