वर्ल्ड कप से IPL तक, कीमो पॉल ने 3 साल बाद फिर दोहराया खलील अहमद के खिलाफ अनोखा इतिहास

Keemo Paul: कैरेबियाई क्रिकेटर कीमो पॉल ने हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल एलमिनेटर में खलील अहमद के खिलाफ चौका जड़ते हुए दिलाई दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचत जीत

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 09, 2019 3:07 PM

Open in App

दिल्ली कैपिटल्स की टीम बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 12 साल और पांच प्रयासों के बाद पहली बार प्लेऑफ मैच जीतने में सफल रही। आखिरी ओवर तक चले एक बेहद रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से हराते हुए दूसरे क्वॉलिफायर में जगह बना ली, जहां उसका सामना 10 मई को चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा। 

इस बेहद रोमांचक मुकाबले में भले ही दिल्ली की जीत में ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ की सबसे ज्यादा चर्चा हुई, लेकिन आखिरी गेंद पर चौका जड़कर कैपिटल्स को जीत दिलाने वाले कीमो पॉल का योगदान भी कम नहीं रहा। पॉल ने खलील अहमद की गेंद पर चौका जड़ते हुए तीन साल से चली आ रही प्रतिद्वंद्विता में एक और रोचक कहानी जुड़ गई।

163 रन के लक्ष्य के जवाब में जब कीमो पॉल बैटिंग के लिए उतरे तो दिल्ली को जीत के लिए 12 गेंदों में 11 रन की जरूरत थी और कुछ और विकेट गिरने से अंत में ये लक्ष्य 2 गेंदों में 2 रन हो गया। खलील अहमद की कटर्स के खिलाफ रन बनाना आसान नहीं था। लेकिन पॉल ने इस ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जड़ते हुए दिल्ली को जीत दिला दी। 

कीमो पॉल ने ताजा कीं खलील अहमद के खिलाफ तीन साल पुरानी यादें

ये पहला अवसर नहीं है जब कीमो पॉल ने किसी मैच में खलील अहमद के खिलाफ आखिरी ओवर में अपनी टीम को जीत दिलाई है। इसने 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत और वेस्टइंडीज के बीच ढाका में खेले गए फाइनल की यादें ताजा कर दीं। उस मैच में कीमो पॉल की शानदार गेंदबाजी की मदद से विंडीज ने भारत को 45.1 ओवर में 145 के स्कोर पर समेट दिया था। 

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए जब विंडीज टीम का स्कोर 77/5 हो गया था, तो कीमो पॉल ने केसी कार्टी के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 69 रन की अविजित साझेदारी की थी। 

उस मैच में भी आखिरी ओवर खलील अहमद ने ही फेंका था, जिसमें जीत के लिए वेस्टइंडीज को तीन रन की जरूरत थी और तब भी विजयी रन कीमो पॉल ने ही बनाया था और विंडीज टीम को 3 गेंदें बाकी रहते ही वर्ल्ड कप खिताब जिता दिया था।

कीमो पॉल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विकेट 3 झटके (AFP)

कीमो पॉल ने हैदराबाद के खिलाफ दूसरी बार किया कमाल

कीमो पॉल न हैदराबाद के खिलाफ इस मैच में चौका जड़कर जीत दिलाने से पहले गेंदबाजी में भी कमाल किया और 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट झटके। 

यही नहीं इससे पहले इसी सीजन में 14 अप्रैल को हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में भी कीमो पॉल ने 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट झटकते हुए दिल्ली की 39 रन की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 

उस मैच में जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन के कीमती विकेट झटकने के लिए कीमो पॉल को मैन ऑफ मैच चुना गया था। 

टॅग्स :खलील अहमदसनराइज़र्स हैदराबाददिल्ली कैपिटल्सआईपीएल 2019इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या