DC vs MI: हार्दिक पंड्या के धमाके बाद राहुल चाहर की शानदार गेंदबाजी, मुंबई ने दिल्ली पर दर्ज की बड़ी जीत

IPL 2019, DC vs MI: पंड्या ब्रदर्स के धमाकेतारी पारी के बाद राहुल चाहर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 40 रनों से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 18, 2019 11:41 PM

Open in App

रोहित शर्मा और क्विटंन डिकॉक की शानदार शुरुआत के बाद अंत में पंड्या ब्रदर्स के धमाकेदार पारी के बाद राहुल चाहर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के 34वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 40 रनों से हरा दिया।

इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम के खाते में 6 जीत के साथ 12 अंक हो गए हैं और वह प्वाइंट्स टेबल में दिल्ली का पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं दिल्ली की 9 मैच में यह चौथी हार है और वह 10 अंक के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की ओर से हार्दिक पंड्या ने एक बार फिर धमाकेदार पारी खेलकर 15 गेंदों पर 32 रन बनाए, जिससे बीच के ओवरों में रन बनाने के लिए जूझने वाला मुंबई इंडियंस फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर पांच विकेट पर 168 रन बनाने में सफल रहा। 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 128 रन ही बना पाई।

दिल्ली की ओर से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा रन बनाए, जिन्होंने अपनी टीम के लिए 22 गेंदों में 35 रन जोड़े। इसके अलावा अक्षर पटेल 26, पृथ्वी शॉ 20 और क्रिस मॉरिस 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज दहाईं का आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने 4 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किया। वहीं जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए। इसके अलावा हार्दिक पंड्या, लसिथ मलिंगा और क्रुणाल पंड्या ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

हार्दिक पंड्या ने हमेशा की तरह अंतिम क्षणों में अपना चिर परिचित जलवा दिखाते हुए 15 गेंदों पर 32 रन बनाए, जिससे बीच के ओवरों में रन बनाने के लिए जूझने वाला मुंबई इंडियंस फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर पांच विकेट पर 168 रन बनाने में सफल रहा।

हार्दिक ने जब क्रीज पर कदम रखा तब स्कोर चार विकेट पर 104 रन था, लेकिन इस ऑलराउंडर ने दो चौके और तीन छक्के जड़कर मुंबई के समर्थकों में जान भरी। उन्होंने अपने भाई क्रुणाल पंड्या (26 गेंदों पर नाबाद 37) के साथ पांचवें विकेट के लिए 26 गेंदों पर 54 रन जोड़े।

क्विंटन डिकॉक (27 गेंदों पर 35 रन) और कप्तान रोहित शर्मा (22 गेंदों पर 30 रन) ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़कर मुंबई को अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन बीच के ओवरों में स्पिनरों के सामने उसके बल्लेबाज जूझते हुए नजर आए। आखिरी तीन ओवर में हालांकि 50 रन बने।

दिल्ली के दोनों स्पिनरों अमित मिश्रा (तीन ओवर में 18 रन देकर एक) और अक्षर पटेल (17 पर एक) ने सात ओवरों में 35 रन दिए। कगिसो रबादा फिर से दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 38 रन देकर दो विकेट लिए। इशांत शर्मा (तीन ओवर में 17 रन) ने कसी हुई गेंदबाजी की।

रोहित का टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला हैरानी भरा था। पहले तीन ओवर में 16 रन बने। इस बीच बल्लेबाजी के लिहाज से रोहित का रबादा पर हॉफ वॉली पर लेकर किया गया ड्राइव दर्शनीय था। लेकिन श्रेयस अय्यर ने रबादा की जगह क्रिस मॉरिस को गेंद सौंपी जिनके पहले ओवर में ही 16 रन बने। इसमें डिकॉक का स्क्वायर लेग पर लगाया गया छक्का शामिल है। मौरिस की जगह गेंद संभालने वाले कीमो पॉल का डिकॉक और रोहित ने छक्के जड़कर स्वागत किया जिससे पावरप्ले की समाप्ति पर स्कोर 57 रन पर पहुंच गया।

इसके बाद अगले सात ओवर में केवल 35 रन बने और इस बीच तीन विकेट गिरे। मुंबई 14वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा। पावरप्ले के बाद स्पिनर आक्रमण पर आये। अमित मिश्रा ने अपनी पहली लेग ब्रेक पर ही रोहित की गिल्लियां गिरा दी। यह उनका आईपीएल में 150वां विकेट था। अगले ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने नये बल्लेबाज बेन कटिंग को पगबाधा आउट कर दिया जबकि डिकॉक रन आउट हो गए।

सूर्यकुमार यादव (27 गेंदों पर 26 रन) और क्रुणाल ने चौथे विकेट के लिए 32 गेंदों पर 30 रन जोड़े। जब यादव आउट हुए तो मुंबई ने राहत ली होगी क्योंकि अब हार्दिक क्रीज पर थे। उनके सामने कीमो पॉल को गेंद सौंपना अच्छा फैसला नहीं कहा जा सकता। हार्दिक ने इस गेंदबाज पर दो चौके और लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाया। उन्होंने रबादा पर भी छक्का लगाया।

टॅग्स :आईपीएल 2019हार्दिक पंड्याक्रुणाल पंड्यारोहित शर्मामुंबई इंडियंसदिल्ली कैपिटल्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या