IPL 2018: फाइनल की जंग में भिड़ेंगी हैदराबाद-चेन्नई की टीमें, शाम 7 बजे होगा पहला क्वालिफायर

आईपीएल 2018 में के पहले क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा।

By सुमित राय | Published: May 22, 2018 8:23 AM

Open in App

मुंबई, 22 मई। आईपीएल 2018 में के पहले क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले में दोनों टीमें फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेंगी। दो बार की पूर्व विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और एक बार खिताब अपने नाम करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद के लीग चरण में 18 अंक रहे, लेकिन नेट रनरेट के आधार पर हैदराबाद टॉप पर रही।

कब और कहां खेला जाएगा मुकाबला

सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2018 का पहला क्वालिफायर मंगलवार शाम 7 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा। इसके साथ ही इस मैच लाइव अपडेट और लाइव स्कोर lokmatnews.in पर भी देख सकते हैं।

हारने वाली टीम को फाइनल के लिए मिलेगा एक और मौका

यह मुकाबला जीतने वाली टीम सीधे 27 मई को होने वाले फाइनल में जगह बनाएगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम कोलकाता में 25 मई को दूसरा क्वालिफायर खेलना होगा। जो कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा।

हैदराबाद पर चेन्नई का पलड़ा भारी

अगर हैदराबाद और चेन्नई की बात की जाए तो इस मैच में सुपर किंग्स का पलड़ा थोड़ा भारी है। अगर इस सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के परिणाम देखे जाएं तो दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं और दोनों मैचों में चेन्नई ने बाजी मारी है। पहला मैच 22 अप्रैल को हैदराबाद में हुआ था जहां चेन्नई को चार रनों से जीत मिली थी। दूसरा मैच पुणे में 13 मई को हुआ था और यहां भी चेन्नई आठ विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही थी।

बढ़े मनोबल के साथ पहुंची है चेन्नई

इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का मनोबल बढ़ा होगा, क्योंकि धोनी की कप्तानी वाली यह टीम लीग राउंड में अपना आखिरी मैज जीत कर प्लेऑफ में पहुंची है। चेन्नई सुपर किंग्स ने लीग का आखिरी मुकाबले में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकेट से हराया था। इस मैच में उसके गेंदबाज लुंगी एंगिडी ने शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर में चार विकेट लिए थे। वहीं सुरेश रैना ने मुश्किल में फंसी टीम को उबारते हुए 61 रनों की पारी खेली थी।

अपना आखिरी मैच हारकर पहुंची है हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भले ही लीग राउंड के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई हो, लेकिन उसे लीग के अपने आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। शनिवार को खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 5 विकेट से मात दी थी। इस मैच में हैदराबाद के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 172 का स्कोर बनाया था, लेकिन अपनी सटीक गेंदबाजी के लिए जानी जाने वाली टीम हैदराबाद के गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए थे।

हैदराबाद को बल्लेबाजी में करना होगा सुधार

बल्लेबाजी में सनराइजर्स पूरी तरह से कप्तान केन विलियमसन पर निर्भर है जो दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 661 रन बना चुके हैं । शिखर धवन (437 रन) और विलियमसन को छोड़कर बाकी बल्लेबाज अपेक्षा के अनुरूप नहीं खेल सके हैं। मध्यक्रम में मनीष पांडे को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाजी में तेज तिकड़ी भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा ने अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं स्पिनर राशिद खान और शाकिब अल हसन भी प्रभावी रहे हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत

सनराइजर्स के गेंदबाजों को हालांकि जबर्दस्त फार्म में चल रहे अंबाती रायुडू पर अंकुश लगाना होगा। दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबले में रायुडू ने शतक बनाया था, जबकि पहले मुकाबले में नाबाद 79 रन की पारी खेली थी। चेन्नई के साथ फायदा यह है कि वह कुछ बल्लेबाजों पर ही निर्भर नहीं है। रायुडू (586 रन) के अलावा शेन वॉटसन (438 रन) भी शानदार फॉर्म में हैं। कप्तान धोनी कई मैचों में फिनिशर रहे हैं, जबकि सुरेश रैना ने आखिरी लीग मैच में अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एंगिडी ने पंजाब के खिलाफ 10 रन देकर चार विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और ड्वेन ब्रावो भी अब तक अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं, जबकि स्पिन की कमान हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा के पास होगी। (एजेंसी से इनपुट)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

हैदराबाद टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, एलेक्स हेल्स, कार्लोस ब्रेथवेट, यूसुफ पठान, दीपक हूड्डा, रिकी भुई, सचिन बेबी, तन्मय अग्रवाल, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन, बिपुल शर्मा, मेहदी हसन, रिद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, टी. नटराजन, बासिल थम्पी, सईद खलील अहमद, संदीप शर्मा और बिली स्टैनलेक।

चेन्नई टीम : एमएस धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, फॉफ डु प्लेसिस , मुरली विजय, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, दीपक चहर, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरी, क्षितिज शर्मा, चेतन्य विश्नोई, जगदीश नारायण, सैम बिलिंग, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, आशिफ केएम, लुंगी एंगिडी, डेविड विली, मार्क वुड और मोनू सिंह।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)सनराइज़र्स हैदराबादचेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीकेन विलियम्सन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या