IPL 2018: तीन मैचों में सिर्फ तीन ओवर की गेंदबाजी, क्या खत्म हो रहा है रवींद्र जडेजा का जादू?

Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा के लिए आईपीएल 2018 की शुरुआत निराशाजनक रही है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 20, 2018 1:11 PM

Open in App

नई दिल्ली, 20 अप्रैल: एक समय टीम इंडिया के स्पिन विभाग का प्रमुख हथियार माने जाने वाले रवींद्र जडेजा के सितारे इन दिनों गर्दिश में चल रहे हैं। जडेजा को इस सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 7.5 करोड़ रुपये में खरीदा है लेकिन पहले तीन मैचों में उन्हें सिर्फ तीन ओवर ही फेंकने का मौका मिला है। इसके बाद इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि क्या जडेजा छोटे फॉर्मेट के स्टार गेंदबाज के तौर पर अपनी चमक खोते जा रहे हैं।

कुलदीप और चहल के भारतीय क्रिकेट में उभार ने वैसे भी पिछले कई महीनों से जडेजा के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए दरवाजे बंद कर रखे हैं। जडेजा ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था। 

क्या धोनी का भरोसा खो रहे हैं रवींद्र जडेजा?

धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के पहले तीन मैचों में जडेजा से महज तीन ओवरों की ही गेंदबाजी कराई है। इनमें से सीजन के पहले मैच में मुंबई के खिलाफ जडेजा ने सिर्फ एक ओवर की गेंदबाजी की और 9 रन दिए, उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वहीं दूसरे मैच में कोलकाता के खिलाफ जडेजा ने दो ओवर फेंके और 19 रन देकर एक विकेट लिया। तीसरे मैच में पंजाब के खिलाफ उन्हें गेंदबाजी का मौका नहीं मिला। संयोग से तीन मैचों में यही मैच चेन्नई की टीम हारी। (पढ़ें: IPL 2018: जब मैच के बीच जीवा ने की पापा धोनी को गले लगाने की जिद, वीडियो वायरल)

वहीं अब तक खेले गए चेन्नई के तीन मैचों में जडेजा का बल्ला भी खामोश रहा है। जडेजा ने अब तक कुल 42 रन ही बनाए हैं, जिनमें कोलकाता के खिलाफ दबाव के क्षण में छक्का जड़कर जीत दिलाना भी शामिल है। लेकिन कुल मिलाकर वह बल्ले से भी जोरदार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। जडेजा ने मुंबई के खिलाफ 12, कोलकाता के खिलाफ 11 और पंजाब के खिलाफ 19 रन की पारी खेली। (पढ़ें: IPL 2018: धोनी को सपोर्ट करने पुणे निकली चेन्नई सुपरकिंग्स के फैंस की स्पेशल ट्रेन)

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि अगर जडेजा को आत्मविश्वास हासिल करना है तो उन्हें गेंदबाजी में खुद को साबित करना होगा। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि जडेजा से शुरुआती मैचों में ज्यादा गेंदबाजी न कराने की वजह धोनी के पास हरभजन सिंह और इमरान ताहिर जैसे विशेषज्ञ स्पिनरों की मौजूदगी रही है और आने वाले दिनों में वह जडेजा का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे। 

साथ ही स्टार बल्लेबाज केदार जाधव के पूरे सीजन से चोट के कारण बाहर हो जाने से धोनी जडेजा का इस्तेमाल फिनिशर के तौर पर करना चाहते हैं। यही वजह है कि बैटिंग में जडेजा को ड्वेन ब्रावो से ऊपर भेजा जा रहा है। (पढ़ें: IPL, KXIP Vs CSK: धोनी मैच के बीच ले रहे थे मसाज, युवराज ने ऐेसे की उनके साथ मस्ती!)

आने वाले आईपीएल मैचों में रवींद्र जडेजा का गेंदबाजी प्रदर्शन न सिर्फ चेन्नई टीम में उनकी जगह मजबूत बनाएगा बल्कि टीम इंडिया में वापसी की राह भी खोलेगा!

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)रविंद्र जडेजाचेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या