IPL Final: चैम्पियन टीम सहित ऑरेंज और पर्पल कैप वाले खिलाड़ी को कितने मिलेंगे पैसे, जानिए

पूरे सीजन में कड़ी मेहनत के बाद चेन्नई और हैदराबाद के खिलाड़ियों की कोशिश चैम्पियन बनने की होगी।

By विनीत कुमार | Published: May 27, 2018 4:26 PM

Open in App

नई दिल्ली, 27 मई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन का चैम्पियन कौन होगा, ये अब से थोड़ी देर में पता चल जाएगा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें जहां तीसरे खिताब पर होंगी वहीं, सनराइजर्स की कोशिश 2016 के बाद दूसरी बार चैम्पियन बनने की होगी। आईपीएल-11 के आगाज से पहले जनवरी में हुई नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी टीमों ने करीब 80-80 करोड़ रुपये अपनी टीम बनाने में की।

पूरे सीजन में कड़ी मेहनत के बाद चेन्नई और हैदराबाद के खिलाड़ियों की कोशिश चैम्पियन बनने की होगी। एक ओर जहां यह जीत दोनों टीमों के लिए बड़ी सौगात होगी वहीं, खिलाड़ियों के लिए ईनाम के लिहाज से यह बड़ा मौका होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें मिलने वाले कैश प्राइज उन्हीं के जेब में जाएंगे।

आईपीएल-2018 में कितनी है प्राइज मनी 

आईपीएल-11 में उपविजेता रहने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपये मिलेंगे जबकि विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह पैसे दोनों टीमों के कप्तान को सौंपे जाएंगे जो खिलाड़ियों में बांटे जाएंगे।

इसके अलावा आईपीएल-11 के मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी (एमवीपी) को 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी जाएगी। साथ ही सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले यानी पर्पल कैप हासिल करने वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा। ऐसे ही सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाने वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। (और पढ़ें- IPL 2018: अगर फाइनल में चला धोनी का बल्ला, तो अपने नाम कर लेंगे ये दो बड़े रिकॉर्ड)

टूर्नामेंट में उभरते हुए खिलाड़ी को इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड के तौर पर 10 लाख रुपये मिलेंगे। यह ईनाम ऐसे खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने पूरे सीजन में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है और भविष्य का स्टार हो। इसके अलावा पिच और ग्राउंड अवॉर्ड भी दिए जाएंगे। 50 लाख रुपये और एक ट्रॉफी उन मैदानों को दिए जाएंगे जिन्होंने सात या इससे ज्यादा मैचों की मेजबानी की है। वहीं, 25 लाख रुपये सात या उससे कम मैचों की मेजबानी करने वाले ग्राउंड्स को भी दिए जाएंगे।

साथ ही सीजन में सबसे अच्छा कैच लेने वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुयये का चेक मिलेगा। इसके अलावा सीजन में सबसे ज्यादा बार स्टाइलिश प्लेयर का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। (और पढ़ें- IPL 2018: CSK-SRH में से कोई भी जीते खिताब, आईपीएल ट्रॉफी जाएगी चेन्नई, जानिए वजह)

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)चेन्नई सुपर किंग्ससनराइज़र्स हैदराबाद

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या