चोटिल सुशील कुमार ने रेसलिंग ट्रायल से नाम लिया वापस, डब्ल्यूएफआई ने कहा- 74 किग्रा में ट्रायल्स नहीं होगा स्थगित

By भाषा | Published: January 02, 2020 6:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देसुशील हाथ में चोट के कारण शुक्रवार को होने वाले ट्रायल्स से हट गये हैं।डब्ल्यूएफआई ने इस वर्ग के ट्रायल्स कार्यक्रम के अनुसार करवाने का फैसला किया है।

चोटिल सुशील कुमार के पुरुषों के 74 किग्रा फ्रीस्टाइल के ट्रायल्स टालने के आग्रह के बावजूद भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इस वर्ग के ट्रायल्स भी पूर्व कार्यक्रम के अनुसार करवाने का फैसला किया है। इस स्टार पहलवान को हालांकि मार्च में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिल सकता है।

अपने करियर को पुनजीर्वित करने के लिये संघर्षरत सुशील हाथ में चोट के कारण शुक्रवार को होने वाले ट्रायल्स से हट गये हैं और उन्होंने अपने वर्ग के ट्रायल्स को टालने का आग्रह किया। ट्रायल्स का विजेता रोम में 15 से 18 जनवरी के बीच होने वाले पहले रैकिंग सीरीज टूर्नामेंट, नई दिल्ली में 18 से 23 फरवरी के बीच होने वाली एशियाई चैंपियनशिप और चीन के झियान में 27 से 29 मार्च के बीच होने वाले एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर के लिए भारतीय टीम में जगह मिलेगी।

डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि सभी वर्गों (पुरुष फ्रीस्टाइल में पांच और ग्रीको रोमन में छह) में आयोजित किये जाएंगे। सिंह ने पीटीआई से कहा, ‘‘निश्चित तौर पर ट्रायल्स टाले नहीं जाएंगे। हमारे पास 74 किग्रा में लड़ने वाले पहलवान हैं। सुशील अगर चोटिल हो गया तो हम क्या कर सकते हैं।’’

डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष से पूछा गया कि क्या सुशील को एशियाई क्वालीफायर्स में मौका दिया जाएगा, उन्होंने कहा, ‘‘हम रैंकिंग सीरीज में 74 किग्रा के विजेता का प्रदर्शन देखेंगे। इसके बाद ही हम अगले कदम पर फैसला करेंगे।’’

पुरुष फ्रीस्टाइल में रवि दहिया (57 किग्रा), बजरंग (65 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) जबकि महिला वर्ग में विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने नूर सुल्तान में विश्व चैंपियनशिप में तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये कोटा हासिल किया था। रवि, दीपक और विनेश को ट्रायल्स में भाग लेने के लिये कहा गया है। इन वर्गों के लिये मुकाबला केवल रोम और नयी दिल्ली प्रतियोगिताओं के लिये होगा।

डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा, ‘‘अगर डब्ल्यूएफआई को लगता है कि मार्च में एशियाई क्वालीफायर (तोक्यो खेलों के लिये) के लिये दमदार उम्मीद्वार नहीं है तो सुशील को ट्रायल्स में शामिल होने के लिये कहा जा सकता है।’’

सुशील अपने करियर को फिर से ढर्रे पर लाने के लिये संघर्ष कर रहे हैं। वह अपने रूसी कोच कमाल मालिकोव के साथ अभ्यास कर रहे थे। सुशील ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं दो सप्ताह में फिट हो जाऊंगा। चिंता मत करो मैं वापसी करूंगा। विश्व चैंपियनशिप के बाद अभ्यास करते हुए मैं चोटिल हो गया था। डब्ल्यूएफआई इस बारे में जानता है। अगर वे ट्रायल्स करवाना चाहते हैं तो ठीक है।’’ महिला ट्रायल्स शनिवार को लखनऊ में होंगे।

टॅग्स :सुशील कुमाररेसलिंग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या