2019 में टीम इंडिया को कब-कब खेलने है कौन से मैच, देखिये शेड्यूल, वर्ल्ड कप सबसे बड़ी चुनौती

ऑस्ट्रेलियाई टीम फरवरी के आखिर में भारत आयेगी और यहां उसे पांच वनडे और दो टी20 मैच खेलने हैं।

By विनीत कुमार | Published: January 1, 2019 07:31 AM2019-01-01T07:31:53+5:302019-01-01T07:31:53+5:30

indian cricket team schedule and fixture of 2019 world cup | 2019 में टीम इंडिया को कब-कब खेलने है कौन से मैच, देखिये शेड्यूल, वर्ल्ड कप सबसे बड़ी चुनौती

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsसाल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड से मिलेगी चुनौतीवर्ल्ड कप होगी टीम इंडिया की नजर, पाकिस्तान से भी है मुकाबला

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2018 मिलाजुला रहा लेकिन अब नये साल 2019 की चुनौती है। 2018 में एक ओर जहां टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में ऐडिलेड और मेलबर्न टेस्ट जीतकर इतिहास रचने में कामयाब रही वहीं, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में भी उसे कुछ मौकों पर जीत मिली।

साथ ही एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ दोनों मैचों में जीत और फिर ट्रॉफी पर कब्जे ने भी भारतीय फैंस को जश्न मनाने के खूब मौके दिये। भारतीय टीम के सामने अब चुनौती 2019 की है। यह साल इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि क्योंकि इस साल वर्ल्ड कप खेला जाना है।

इंग्लैंड में होने 30 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप में क्या टीम इंडिया बाजी मारने में कामयाब होगी, इस पर सभी फैंस की नजरें होंगी।  भारत को वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने हैं। साथ ही नजरें 16 जून पर भी टिकी होंगी जब भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे।

आईए, नजर डालते हैं साल 2019 में टीम इंडिया के कार्यक्रमों पर और उसके सामने हैं क्या बड़े चैलेंज...

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का होगा फैसला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का फैसला जनवरी के पहले हफ्ते में ही आ जाएगा। सिडनी में 3 जनवरी से दोनों टीमों को चौथे और आखिरी टेस्ट में भिड़ना है। भारत इस सीरीज में फिलहाल 2-1 से आगे है। विराट कोहली की सेना अगर सिडनी में बाजी मारने में कामयाब रही या फिर मैच ड्रॉ भी हुआ तो ये इतिहास रचने जैसा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत ने कभी भी ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीता है।

भारत- ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज

टेस्ट सीरीज के ठीक बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा वनडे ऐडिलेड में 15 जनवरी और फिर तीसरा वनडे मेलबर्न में 18 जनवरी को खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड के साथ वनडे और टी20 सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड जाएगी जहां उसे 5 वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं। न्यूजीलैंड-भारत के बीच पहला वनडे 23 जनवरी को नेपियर में खेला जाएगा। इसके बाद 26 तारीख को दूसरा मैच टॉरंगा में खेला जाएगा। इसी जगह सीरीज का तीसरा मैच 28 जनवरी को खेला जाना है। वहीं, चौथा मैच हैमिल्टन में 31 जनवरी को खेला जाएगा। पांचवां और आखिरी वनडे मैच 3 फरवरी को वेलिंग्टन में खेला जाना है।

टी20 सीरीज: न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 6 फरवरी से होना है। पहला मैच वेलिंग्टन में है। इसके बाज 8 फरवरी को ऑकलैंड में दूसरा टी20 और फिर 10 फरवरी को तीसरा टी20 हैमिल्टन में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की टीम आएगी भारत

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे के बाद भारत को ऑस्ट्रेलियाई टीम की मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम फरवरी के आखिर में भारत आयेगी और यहां उसे पांच वनडे और दो टी20 मैच खेलने हैं। पहला मैच 24 फरवरी को चंडीगढ़ में, दूसरा हैदराबाद में 27 फरवरी को खेला जाएगा। इसके बाद तीसरा मुकाबला 2 मार्च को नागपुर में खेला जाना है। जबकि चौथा मैच दिल्ली में 5 मार्च को और फिर आखिरी 8 मार्च में रांची में होगा। इसके बाद दो टी20 मैच 10 मार्च और 13 मार्च को खेले जाएंगे। पहला टी20 बेंगलुरू में और दूसरा विशाखापट्टनम में होना है।

वर्ल्ड कप होगी भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से भिड़ने के बाद भारत के सामने सबसे बड़ी इस साल वर्ल्ड कप की होगी। वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई से हो रहा है और पहला मैच इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच है। भारत को अपना पहला मैच आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप के लीग राउंड के मैच

5 जून : इंडिया VS साउथ अफ्रीका
9 जून : इंडिया VS ऑस्ट्रेलिया
13 जून : इंडिया VS न्यूजीलैंड
16 जून : इंडिया VS पाकिस्तान
22 जून : इंडिया VS अफगानिस्तान
27 जून : इंडिया VS वेस्टइंडीज
30 जून : इंडिया VS इंग्लैंड
2 जुलाई : इंडिया VS बांग्लादेश
6 जुलाई : इंडिया VS श्रीलंका

Open in app