Ind Vs Aus:अजिंक्य रहाणे बने ऑस्ट्रेलिया में जीतने वाले छठे भारतीय कप्तान, 43 साल पहले मेलबर्न ही भारत ने जीता था पहला मैच

मेलबर्न टेस्ट ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत का 50वां टेस्ट रहा, जिसमें से 30 में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी और भारत ने महज 8 मैच जीते हैं।

By अमित कुमार | Published: December 29, 2020 5:17 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट मैच जीतने वाले छठे कप्तान बने अजिंक्य रहाणे।अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में शानदार शतक भी जड़ा, जो उन्हें हमेशा याद रहेगा।पहले टेस्ट में हार से 0-1 से पिछड़ने के बाद भारत ने दूसरे मैच में दमदार वापसी की।

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी ने भारतीय टीम ने बॉक्सिंग डे टेस्ट को जीतकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक यादगार मैच 1977 में मेलबर्न में खेला गया था, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 222 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। भारत की ऑस्ट्रेलिया में ये पहली जीत थी। वहीं भारत में दोनों देशों के बीच 50 टेस्ट खेले जा चुके हैं, जिसमें से 21 भारत ने जीते हैं और 13 मैच ऑस्ट्रेलिया जीते हैं।

ये टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100वां टेस्ट मैच था। अब तक इन दोनों टीमों के बीच 100 टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड को देखें, तो ऑस्ट्रेलिया को इनमें से 43, जबकि टीम इंडिया को 29 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है। वहीं 27 मैच ड्रॉ रहे और 1 टाई रहा। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 1947/48 में पहली बार टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जिसमें कुल 5 मुकाबले हुए। इस शृंखला को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से अपने नाम किया था। टीम इंडिया 1967/68 में पहली बार सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रही, जबकि उसे पहली बार 1979/80 सीरीज जीतने का मौका मिला।

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान

बिशन सिंह बेदीसुनील गावस्करसौरव गांगुलीअनिल कुंबलेविराट कोहलीअजिंक्य रहाणे

एडीलेड में दिन-रात्रि टेस्ट की दूसरी पारी के अपने टेस्ट इतिहास के 36 रन के न्यूनतम स्कोर पर सिमटने के बाद भारत ने कोहली के पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौटने के बाद मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर भारतीय टीम ने रहाणे के नेतृत्व में जोरदार वापसी करते हुए आठ विकेट की यादगार जीत के साथ चार मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की।  

टॅग्स :अजिंक्य रहाणेभारत Vs ऑस्ट्रेलियाजसप्रीत बुमराहचेतेश्वर पुजारा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या