IND Vs WI: विराट कोहली ने रचा इतिहास, ये खास कारनामा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने

विराट कोहली एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा बार 2000 से अधिक रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के दूसरे बल्लेबाज भी बन गये हैं।

By विनीत कुमार | Published: October 21, 2018 7:06 PM

Open in App

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में रविवार को पहले वनडे में विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कोहली लगातार दो साल में सभी फॉर्मेट को मिलाकर 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गये हैं। कोहली ने इससे पहले 2017 में 2,818 रन बनाए थे। वैसे, बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ भी एक कैलेंडर साल में दो बार 2000 से ज्यादा रन बना चुके हैं पर ये लगातार सालों में नहीं है। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा तीन बार ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग ने कैलेंडर साल में 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

इन सबके बीच कोहली लगातार तीन साल तक 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। कोहली 2016 में कप्तान नहीं थे और उन्होंने इस साल 2595 रन बनाए थे। लगातार तीन साल इतने रन बनाने वाले कोहली दुनिया के केवल चौथे बल्लेबाज हैं। इससे पहले केवल सचिन तेंदुलकर (1996-98), ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन (2002-04) और इंग्लैंड के जो रूट (2015-17) ऐसा कारनामा कर सके हैं।

खास बात ये भी है कि कोहली एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा 2000 से अधिक रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं। कोहली ने पांच बार ये कारनामा किया। सबसे अधिक एक साल में 2000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है। संगकारा ने 6 बार एक कैलेंडर साल में 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं। बहरहाल, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक जमाया और खबर लिखे जाने तक 83 रनों पर खेल रहे हैं।

वहीं, सचिन तेंदुलकर, महेला जयवर्धने और कोहली ने यह कारनामा पांच बार किया है। वहीं, मैथ्यू हेडन, रिकी पॉन्टिंग, सौरव गांगुली और जैक्स कैलिस चार-चार बार एक कैलेंडर साल में 2000 से ज्यादा रन बना चुके हैं।  

गौरतलब है कि गुवाहाटी वनडे में वेस्टइंडीज ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए भारत के सामने 323 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है। वेस्टइंडीज के लिए सबसे दमदार पारी शिमरोन हेटमायर ने खेली। हेटमायर 78 गेंदों पर 106 रन बनाकर आउट हुए। हेटमायर ने अपनी पारी में 6 छक्के और 6 चौके लगाए। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज कीरन पावेल ने भी 39 गेंदों पर दो छक्के और 6 चौकों की बदौलत 51 रनों की पारी खेली।

अपनी शानदार पारी की बदौलत हेटमायर वेस्टइंडीज की ओर से वनडे में सबसे तेज तीन शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये। उन्होंने विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 16 पारियों में तीन शतक लगाये थे। वहीं, हेटमायर ने केवल 13 पारियों में तीन शतक का कारनामा किया।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजविराट कोहलीसचिन तेंदुलकर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या