India vs West Indies: कप्तान धवन की नजर क्लीन स्वीप पर, वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज जीतकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

India vs West Indies, 3rd ODI: सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरत कर क्लीन स्वीप करने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 26, 2022 03:52 PM2022-07-26T15:52:55+5:302022-07-26T15:55:30+5:30

India vs West Indies, 3rd ODI team india Captain Shikhar Dhawan clean sweep new world record winning 12th consecutive series against West Indies | India vs West Indies: कप्तान धवन की नजर क्लीन स्वीप पर, वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज जीतकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

अक्षर पटेल ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे के अंतिम ओवर में अपना पहला अर्धशतक जमाया और भारत को शानदार जीत दिलाई थी। 

Next
Highlightsविंडीज टीम क्लीन स्वीप से बचने की कोशिश करेगी। शिखर धवन की नजर 3-0 से क्लीन स्वीप पर होगा।मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। 

India vs West Indies, 3rd ODI: भारत 27 जुलाई को क्वींस पार्क ओवल में तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज से भिड़ने को तैयार है। टीम इंडिया ने पहले ही सीरीज पर कब्जा कर लिया है। कप्तान शिखर धवन की नजर 3-0 से क्लीन स्वीप पर होगा। दूसरी ओर विंडीज टीम क्लीन स्वीप से बचने की कोशिश करेगी। 

अक्षर पटेल ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे के अंतिम ओवर में अपना पहला अर्धशतक जमाया और भारत को शानदार जीत दिलाई थी। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे प्रारूप में लगातार 12वीं सीरीज जीतकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था। यह किसी एक टीम का किसी एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। 

भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे आमने-सामने:

मैच खेला गया: 138

भारत: 69

वेस्ट इंडीज: 63

टायड: 2

कोई परिणाम नहीं: 4...

अंतिम 5 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय परिणाम:

भारत 2 विकेट से जीता।

भारत 3 रन से जीता।

भारत 96 रन से जीता।

भारत 44 रन से जीता।

भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

टीम इस प्रकार हैं:

वेस्टइंडीज: निकोलस पूरण (कप्तान), शाई होप (उप-कप्तान), शमर ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जेडन सील्स, हेडन वॉल्श।

भारत: शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

भारतीय कोच राहुल द्रविड़ इस मैच में कुछ नए खिलाड़ियों को आजमा सकते हैं लेकिन वह जीत की लय बरकरार रखने के लिए टीम संतुलन बनाए रखने पर जोर देंगे। बल्लेबाजी विभाग में शुभमन गिल पर रुतुराज गायकवाड को प्राथमिकता मिलने की संभावना नहीं है। गिल ने पिछले दो मैचों में 64 और 43 रन की दो उपयोगी पारियां खेली थी।

गायकवाड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज में खेलने का मौका मिला था जहां वह तेज गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आए थे। श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने भी पिछले मैच में अर्धशतक जमाए थे जबकि सूर्यकुमार यादव को पहले दो मैचों में नाकामी के बावजूद एक और मौका दिया जा सकता है। ऐसे में ईशान किशन को बाहर ही बैठना पड़ेगा।

रविंद्र जडेजा को इस श्रृंखला के लिए शिखर धवन के साथ उप कप्तान बनाया गया था और ऑलराउंडर के रूप में वह पहली पसंद थे लेकिन घुटने की चोट के कारण व पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे। यह भी सुनिश्चित नहीं है कि जडेजा तीसरे मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं क्योंकि उनकी अनुपस्थिति में अक्षर पटेल ने दूसरे मैच में 64 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी।

पटेल के इस प्रदर्शन को टीम प्रबंधन नजरअंदाज नहीं कर सकता है। यदि धवन बाएं हाथ के दो स्पिनरों को उतारने की योजना बनाते हैं तो फिर युजवेंद्र चहल को बाहर बैठना पड़ सकता है। लेकिन इससे भारतीय गेंदबाजी में विविधता का अभाव देखने को मिल सकता है।

तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को इंग्लैंड में वनडे के दौरान जांघ की मांसपेशियों में परेशानी हुई थी लेकिन अब वह फिट हैं और बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने के कारण उन्हें आवेश खान की जगह टीम में लिया जा सकता है। आवेश ने दूसरे वनडे में छह ओवर में 54 रन लुटाए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

आवेश और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंदबाजी शैली एक तरह की है और ऐसे में इनमें से किसी एक को ही अंतिम एकादश में रखा जा सकता है। जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो उनके पास क्षमतावान खिलाड़ी हैं लेकिन वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। वह अभी तक शाई होप, निकोलस पूरण, रोवमैन पावेल या रोमेरियो शेफर्ड पर निर्भर रहे हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम ने अभी तक अहम मौकों पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। सीरीज के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज जेसन होल्डर को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है। वेस्टइंडीज का लक्ष्य वनडे में अपनी हार का क्रम तोड़ना होगा क्योंकि इससे पहले उसे बांग्लादेश से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app