IND vs WI, 3rd ODI: कोहली-अय्यर की विस्फोटक पारी, भारत ने वेस्टइंडीज से टी20 के बाद जीती वनडे सीरीज

India vs West Indies 3rd ODI: भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच चौथे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी हुई।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 14, 2019 4:57 PM

Open in App

भारत ने वेस्टइंडीज को तीन वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 6 विकेट से मात देकर सीरीज 2-0से अपने नाम कर ली। 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को 35 ओवरों में 255 रन का टारगेट दिया गया। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 32.3 ओवर में 4 विकेट के खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज ने 1.3 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 8 रन बना लिए थे। इसी बीच बारिश ने खलल डाला और मैच रोक दिया गया। हालांकि 20 मिनट बाद ही खिलाड़ी वापस मैदान पर आ गए। इसके बाद गेल काफी विस्फोटक अंदाज में दिखे और महज 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। गेल ने इविन लुईस के साथ पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े। लुईस (43) के आउट होते ही गेल भी अगले ओवर में पवेलियन लौट गए। क्रिस गेल ने 41 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए।

वेस्टइंडीज ने 22 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए थे। इसी बीच बारिश के चलते मैच एक बार फिर रोका गया। जब मैच शुरू हुआ तो इसे 35-35 ओवरों का कर दिया गया। शाई होप और शिमरोन हेटयमार ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। हेटयमार 25, जबकि होप 24 रन बनाकर आउट हुए। इनके बाद निकोलस पूरन ने 16 गेंदों में 30 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, जिसके दम वेस्टइंडीज ने विशाल स्कोर खड़ा किया। विपक्षी टीम की ओर से खलील अहमद को 3, जबकि मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले। जबकि युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट झटके।

टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बेहद तेज रही। सलामी जोड़ी ने 2.3 ओवर में ही 25 रन जुटा लिए थे, लेकिन रोहित शर्मा (10) इसी बीच तालमेल में कमी के चलते रन आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। धवन (36) को फैबियन एलन ने 13वें ओवर में आउट किया। दो गेंदें बाद ऋषभ पंत (0) भी चलते बने।

यहां से कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ चौथे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत के करीब ला दिया। अय्यर ने 41 गेंदों में 5 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 65 रन बनाए। वहीं कोहली ने 99 गेंदों में 14 चौकों की मदद से नाबाद 114 रन ठोके, जिसके दम भारत ने 2.3 ओवर शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज की ओर से कीमार रोच ने 1, जबकि फैबियन एलन ने 2 विकेट अपने नाम किए।

भारत ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 से मात दी थी। इसके बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली है। अब दोनों टीमों के बीच 22 अगस्त से 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जानी है।

प्लेइंग इलेवन:

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज: क्रिस गेल, इविन लुईस, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेस, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, फैबियन एलन, केमार रोच, कीमो पॉल।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजभारतीय क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमविराट कोहलीजेसन होल्डररोहित शर्माक्रिस गेलश्रेयस अय्यर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या