India vs Sri Lanka: धवन ने जमाया करियर का 12वां शतक, भारत की 8 विकेट से जीत

तीसरे वनडे में श्रीलंका की टीम पहले बैटिंग करते हुए 44.5ओवरों में 215 रन पर ऑल आउट हो गई

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 17, 2017 01:08 PM2017-12-17T13:08:06+5:302017-12-17T20:02:13+5:30

India vs Sri Lanka 3rd ODI Live: Team India won the toss and decided to bowl first | India vs Sri Lanka: धवन ने जमाया करियर का 12वां शतक, भारत की 8 विकेट से जीत

भारत vs श्रीलंका तीसरा वनडे

googleNewsNext

टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत के सामने जीत के लिए 216 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने 32.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। धवन ने नाबाद 100 रन बनाए। उन्होंने अपनी 85 गेंदों की पारी में 13 चौके और दो छक्के जमाए। 

श्रेयर अय्यर ने भी 63 गेंदों पर 65 रन बनाकर जीत में अहम योगदान दिया। वह थिसारा परेरा की गेंद पर आउट हुए। पवेलियन लौटने से पहले अय्यर ने धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की।  इससे पहले रोहित शर्मा 14 गेंदों में एक छक्के की मदद से 7 रन बनाकर अकीला धनंजय की गेंद पर बोल्ड हुए। 

इससे पहले श्रीलंका की टीम टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 44.5 ओवरों में 215 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा ने 95 रन बनाए जबकि समाराविक्रमा ने 42 रन की पारी खेली। भारत के लिए चहल और कुलदीप यादव ने 3-3, पंड्या ने 2 और बुमराह और भुवनेश्वर ने 1-1 विकेट लिए। 

चहल-कुलदीप की जोड़ी ने किया कमाल

श्रीलंका की टीम एक समय 2 विकेट पर 160 रन बना चुकी थी लेकिन इसके बाद कुलदीप और चहल ने घातक गेंदबाजी करते हुए श्रीलंकाई बैटिंग की कमर तोड़कर रख दी। इन दोनों की फिरकी में फंसकर श्रीलंका के अगले 7 विकेट 55 रन जोड़कर गिर गए और पूरी टीम 215 पर लुढ़क गई। चहल और कुलदीप ने 3-3 विकेट झटके।

उपुल थरंगा शतक से 5 रन से चूके
श्रीलंकाई ओपनर उपुल थरंगा 82 गेंदों में 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 95 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर धोनी के हाथों स्टंप आउट हो गए। थरंगा ने अपनी जोरदार बैटिंग से श्रीलंका को जोरदार शुरुआत दिलाई और स्कोर 17 ओवर में 1 विकेट पर 100 रन पर पहुंचा दिया।

दूसरे विकेट के लिए थरंगा-समाराविक्रमा ने जोड़े 121 रन
थरंगा और समाराविक्रमा ने दूसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की। थरंगा बेहद आक्रामक मूड में दिखे और उन्होंने हार्दिक पंड्या के एक ओवर में लगातार पांच चौके जड़ दिए।

15 रन पर गिरा पहला विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी श्रीलंका का पहला विकेट गुणाथिलाका (13) के रूप में गिरा, जो बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। 

वॉशिंगटन की जगह कुलदीप को मौका

इस मैच के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव किया गया है और वॉशिंगटन सुंदर के बीमार होने की वजह से कुलदीप यादव को शामिल किया गया है। वहीं श्रीलंका ने लाहिरू थिरिमाने की जगह सादीरा समाराविक्रमा को टीम में शामिल किया है।

दोनों ही टीमें अभी सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं और इस मैच को जीतकर दोनों की ही नजरें सीरीज जीतने पर होंगी। श्रीलंका ने सीरीज का पहला वनडे 7 विकेट से जीता था जबकि भारत ने दूसरा वनडे 141 रन से जीता था। ये कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की पहली सीरीज है और उनकी नजरें कप्तान के तौर पर पहली वनडे सीरीज जीतने पर होगी।

तीसरे वनडे के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैंः 

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

श्रीलंकाः दनुष्का गुणाथिलाका, उपुल थरंगा, सादीरा समाराविक्रमा, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), असेला गुणारत्ने, तिसारा परेरा (कप्तान), सुचित पथिराना, अकीली धनंजय, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप।

रोहित ने मोहाली वनडे में खेली थी 208 रन की धमाकेदार पारी
रोहित शर्मा ने मोहाली वनडे में महज 151 गेंदों पर वनडे में अपनी तीसरी डबल सेंचुरी ठोकी थी। रोहित की इस पारी की बदौलत भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 392 रन बनाए और फिर 141 रन से जोरदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। अपनी इस पारी से रोहित वनडे में तीन डबल सेंचुरी बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए, किसी और बल्लेबाज ने अब तक दो डबल सेंचुरी भी नहीं लगाई है। 

भारत अपनी धरती पर कभी नहीं हारा है श्रीलंका से वनडे सीरीज
टीम इंडिया अपनी धरती पर श्रीलंका के खिलाफ अब तक कभी भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। अपनी धरती पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 9 वनडे सीरीज खेली हैं जिनमें से 8 में उसे जीत हासिल हुई है जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है। भारत की नजरें अपने अजेयता के रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए एक और वनडे सीरीज जीत हासिल करने पर होगी। 

Open in app