India vs South Africa: इस दिग्गज के सम्मान में मौन, दक्षिण अफ्रीका और भारत की टीमों ने किया नमन

India vs South Africa: नस्ली न्याय और एलजीबीटी अधिकारों के संघर्ष के लिए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 26, 2021 02:49 PM2021-12-26T14:49:15+5:302021-12-26T14:50:20+5:30

India vs South Africa Anti-apartheid icon Archbishop Desmond Tutu has passed away South African and indian team naman | India vs South Africa: इस दिग्गज के सम्मान में मौन, दक्षिण अफ्रीका और भारत की टीमों ने किया नमन

दक्षिण अफ्रीकी टीम टूटू के सम्मान में काली पट्टी बांध कर मैदान पर उतरी है।

googleNewsNext
Highlightsखिलाड़ियों ने इस आर्कबिशप के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधी है।दक्षिण अफ्रीका ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को पदार्पण का मौका दिया है।

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका और भारत की टीमों ने शुरुआती टेस्ट से पहले रविवार को यहां रंगभेद विरोध के अग्रणी नेता रहे आर्कबिशप डेसमंड टूटू के सम्मान में मौन रखा। टूटू का रविवार को 90 साल की उम्र निधन हो गया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने इस आर्कबिशप के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधी है। भारतीय टीम की मीडिया इकाई ने बताया, ‘‘ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम और एक राष्ट्र के रूप में दक्षिण अफ्रीका अपने विश्व प्रसिद्ध राजनेता, आर्कबिशप एमेरिटस डेसमंड टूटू के निधन का शोक मना रहा हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले टीमों ने कुछ पल तक मौन रखा। दक्षिण अफ्रीकी टीम टूटू के सम्मान में काली पट्टी बांध कर मैदान पर उतरी है।’’ रंगभेद के कट्टर विरोधी, अश्वेत लोगों के दमन वाले दक्षिण अफ्रीका के क्रूर शासन के खात्मे के लिए टूटू ने अहिंसक रूप से अथक प्रयास किए। नस्ली न्याय और एलजीबीटी अधिकारों के संघर्ष के लिए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन मैचों की शृंखला के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत पांच गेंदबाजों के साथ उतरा है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के अलावा आलराउंडर के रूप में शार्दुल ठाकुर टीम में लिये गये हैं।

रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। श्रेयस अय्यर की फॉर्म पर अजिंक्य रहाणे के अनुभव को प्राथमिकता दी गयी है। रहाणे और तेज गेंदबाजी आलराउंडर ठाकुर की टीम में वापसी  हुई है।  दक्षिण अफ्रीका ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को पदार्पण का मौका दिया है।

Open in app