IND v SA 2nd Test: टीम इंडिया की नजरें सेंचुरियन में वापसी पर, दक्षिण अफ्रीका की सीरीज जीत पर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सेंचुरियन में खेला जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 12, 2018 05:38 PM2018-01-12T17:38:50+5:302018-01-12T17:46:51+5:30

India vs South Africa 2nd test: India eyes on comeback in Centurion Test | IND v SA 2nd Test: टीम इंडिया की नजरें सेंचुरियन में वापसी पर, दक्षिण अफ्रीका की सीरीज जीत पर

भारत vs दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट

googleNewsNext

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया 13 जनवरी से सेंचुरियन में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में वापसी के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम को केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में 72 रन से हार मिली थी और अब तीन मैचों की सीरीज में बने रहने के लिए उसे हर हाल में दूसरा टेस्ट जीतना होगा। पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन भारतीय बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन से टीम इंडिया की लुटिया डूब गई। जीत के लिए मिले 208 रन के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम 135 रन पर सिमट गई। फिलैंडर ने 42 रन देकर 6 विकेट झटकते हुए टीम इंडिया का पुलिंदा बांध दिया था। 

सेंचुरियन में इससे पहले कभी नहीं जीता है भारत
टीम इंडिया इससे पहले दक्षिण सेंचुरियन में कभी कोई टेस्ट मैच नहीं जीती है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस मैदान पर इससे पहले सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला गया है। 2010 में धोनी की कप्तानी में खेले उस मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका से एक पारी और 25 रन से करारी शिकस्त मिली थी।

सेंचुरियन में भारी रहा है दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड
सेंचुरियन के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका कुल रिकॉर्ड भी काफी बेहतर रहा है। इस मैदान पर अब तक खेले गए 22 टेस्ट मैचों में से दक्षिण अफ्रीका ने 17 में जीत हासिल की है, 3 मैच ड्रॉ रहे हैं जबकि उसे महज 2 मैचों में ही हार मिली है।

टीम इंडिया के बल्लेबाजों को करनी होगी वापसी
केपटाउन टेस्ट में अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया की हार की प्रमुख वजह बल्लेबाजों की नाकामी रही। पहली पारी में हार्दिक पंड्या के 95 गेंदों में 93 रन की जोरदार पारी को छोड़कर और कोई बल्लेबाज मैच में हाफ सेंचुरी तक नहीं जमा सका। दोनों ओपनर मुरली विजय, शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली, पुजारा और रोहित शर्मा समेत टीम के सभी स्टार बल्लेबाज फ्लॉप रहे। 

ऐसे में उम्मीद है कि दूसरे टेस्ट में विदेशी धरती पर जोरदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे को इस मैच में रोहित शर्मा की जगह मौका मिल सकता है। इसी तरह ओपनिंग जोड़ी के तौर पर धवन की जगह केएल राहुल को उतारा जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कप्तान कोहली ने स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा है।  वहीं पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारत के चारों तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या का खेलना तय है। हालांकि टीम इंडिया स्पिनर अश्विन की जगह इस मैच में चौथा विशेषज्ञ गेंदबाज उतार सकती है। पहले टेस्ट में टीम इंडिया के लिए उनकी गेंदबाजी ही सबसे मजबूत कड़ी बनकर उभरी।

दक्षिण अफ्रीका की नजरें सीरीज जीतने पर
फाफ डु प्लेसिस की टीम सेंचुरियन में ही सीरीज जीतने की कोशिश करेगी। पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने दबाव के क्षणों में जिस तरह से वापसी की, वही उसकी जीत की वजह बना। बैटिंग में डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस ने पहले टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। लेकिन दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को हाशिम अमला, डीन एल्गर और ऐडेन मार्कराम से भी सावधान रहना होगा। 

गेंदबाजी में फिलैंडर, रबादा और मोर्कल की तिकड़ी ने भारतीय बैटिंग को पहले टेस्ट में पूरी तरह धराशायी कर दिया था। दूसरे टेस्ट में भी ये तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेगी। दक्षिण अफ्रीकी कोच ओटिस गिब्सन ने इस मैच में चार तेज गेंदबाज उतारने के संकेत दिए हैं। ऐसे में चोटिल डेल स्टेन की जगह ओलिवर डुआने ये तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को मौका मिल सकता है।    

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, थ्युनिस डे ब्रूयेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, ऐडेन मार्कराम, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मॉरिस, एंडिले पेलक्वायो, वर्नोन फिलैंडर, कगीसो रबादा, लुंगी नगीदी और डुआने ओलिवर।

Open in app