IND vs SA: दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सेंचुरियर में खेला जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 12, 2018 01:08 PM2018-01-12T13:08:14+5:302018-01-12T13:17:09+5:30

India vs South Africa 2nd Test: 5 Indian players to watch out for | IND vs SA: दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

विराट कोहली

googleNewsNext

टीम इंडिया जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार से दूसरे टेस्ट में उतरेगी तो उसकी नजरें पहले टेस्ट की हार को भुलाकर जीत दर्ज करने पर होगी। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया को 72 रन से करारी शिकस्त मिली थी। विराट कोहली की टीम इंडिया के लिए राहत की खबर नहीं है क्योंकि सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकमात्र खेले गए टेस्ट मैच में 2010 में मेहमान टीम को एक पारी और 25 रन से हार मिली थी। 

टीम इंडिया की नजरें तमाम दावों को गलत साबित करते हुए मेजबान टीम को मात देने पर है। विराट कोहली की टीम इंडिया के लिए पहले टेस्ट में हार के बावजूद हार्दिक पंड्या का ऑलराउंड प्रदर्शन, तेज गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन जैसी कुछ सकारात्म बातें भी हुई थीं। ऐसे में उसकी नजरें दूसरे टेस्ट में इन सकारात्म बातों से प्रेरणा लेने पर भी होगी। आइए एक नजर डालें दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया के उन 5 खिलाड़ियों पर जो उसके लिए सबसे अहम साबित हो सकते हैं।

1.विराट कोहली: भारतीय बल्लेबाजी का मनोबल और बल्लेबाजी का दारोमदार एक ही खिलाड़ी के इर्द-गिर्द घूमता है और वह हैं कप्तान विराट कोहली। कोहली पहले टेस्ट में नाकाम रहे और दोनों पारियों में 5 और 28 के स्कोर ही बना पाए। वीरेंद्र सहवाग ने भी कहा है कि अगर भारत इस सीरीज में जीतना चाहता है तो कोहली को जोरदार प्रदर्शन करना ही होगा। 

2.केएल राहुल/अजिंक्य रहाणे: दूसरे टेस्ट में इन दोनों का ही खेलना तय नहीं है लेकिन अगर ये दोनों खेले तो उनके प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। इन दोनों को धवन और रोहित की जगह मौका मिल सकता है। खासकर रहाणे का रिकॉर्ड विदेशी धरती पर कमाल का रहा है, ऐसे में मौका मिलने पर उनका प्रदर्शन देखने लायक होगा।  

3.हार्दिक पंड्या: पंड्या केपटाउन टेस्ट की हार में भी भारत के लिए सबसे बड़े स्टार बनकर उभरे। पंड्या ने पहली बारी में 92 रन पर 7 विकेट गिरने के बाद 95 गेंदों पर 93 रन की तूफानी करते हुए दक्षिण अफ्रीका गेंदबाजों पर जवाबी हमला बोला। साथ ही पंड्या ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए मैच में 3 विकेट झटके। दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को एक बार फिर से पंड्या से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

4.भुवनेश्वर कुमारः भुवी ने पहले टेस्ट के पहले ही दिन 3 विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 12/3 कर दिया था। इस पूरे मैच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज भुवनेश्वर की गेंदों के आगे संघर्ष करते रहे। भुवी ने इस मैच में 6 विकेट झटके। इतना ही नहीं उन्होंने बल्ले से भी योगदान दिया और 25 और 13 के स्कोर बनाए। दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को रोकने में उनका अनुभव बहुत काम आएगा।

5.जसप्रीत बुमराह: तमाम आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए बुमराह ने पहले टेस्ट में एबी डिविलियर्स को दो बार आउट किया और ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गेंदबाज बने। मैच में बुमराह ने 4 विकेट झटके और खासकर दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका को 130 पर समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दूसरे टेस्ट में भी उनसे जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद होंगी।

Open in app