IND Vs NZ: वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में पांचवां वनडे, जानिए कैसा है टीम इंडिया का यहां रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी का वेस्टपैक मैदान पर रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने यहां 9 मैच खेले हैं और 25 विकेट झटके हैं।

By विनीत कुमार | Published: February 02, 2019 4:04 PM

Open in App
ठळक मुद्देन्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज पहले ही जीत चुका है भारतचौथे वनडे में न्यूजीलैंड ने किया पलटवार, भारत को मिली थी 8 विकेट से हार

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया को आखिरी वनडे रविवार को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेलना है। भारत ने तीन मैच भले ही जीतकर सीरीज अपने नाम कर लिया लेकिन चौथे मैच के खराब प्रदर्शन ने कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की चिंता जरूर बढ़ा दी होगी। भारत का प्रदर्शन चौथे मुकाबले में बेहद निराशाजनक रहा था और उसे 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 

टीम इंडिया इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए केवल 92 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में न्यूजीलैंड ने केवल 14.4 ओवर में 2 विकेट गंवाकर आसान लक्ष्य को हासिल कर लिया। ऐसे में भारतीय टीम टी20 सीरीज शुरू होने से पहले एक बार फिर जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी। वैसे, वेलिंगटन के जिस मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड के बीच पांचवां मैच खेला जाना है वहां, टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत बुरा भी नहीं है।

वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के इस स्टेडियम में साल 2000 से इंटरनेशनल वनडे मैच खेले जा रहे हैं और भारत ने यहां कुल तीन मैच खेले हैं। इन तीन मैचों में भारत ने एक में जीत हासिल की है जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने यहां पहला मैच 2003 में खेला था और तब उसे दो विकेट से जीत मिली थी।

वहीं, साल 2009 में खेले गये एक अन्य मैच का नतीजा बारिश के कारण नहीं निकल सका था। भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला 2014 में खेला गया था और इसमें मेजबान टीम 87 रनों से जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।

वेस्टपैक स्टेडियम में न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के वेस्पैक स्टेडियम में वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो उसने यहां 29 मैच खेले और इसमें 16 में उसे जीत और 10 में हार मिली है। वहीं, दो मैचों का नतीजा कोई नतीजा नहीं निकला जबकि एक मैच को रद्द करना पड़ा। वैसे दिलचस्प ये भी है कि न्यूजीलैंड ने 2016 से यहां तीन मैच खेले है और इन सभी मैचों में उसे हार मिली है।

टिम साउदी का दमदार है यहां रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी का इस मैदान पर रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने यहां 9 मैच खेले हैं और 17.92 की औसत से 25 विकेट झटके हैं। इसमें उनका करियर का सर्वश्रेष्ठ 33 रन देकर 7 विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है। यह मैच 2015 के वर्ल्ड में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था और किवी टीम इसे 8 विकेट से जीतने में सफल रही थी।   

वैसे, वेलिंगटन में एक और पुराना मैदान है जो बेसिन रिजर्व के नाम से जाना जाता है। यहां 1975 से लेकर 1999 तक भारत ने चार वनडे मैच खेले हैं और इसमें तीन में उसे हार और एक में जीत मिली है।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडरोहित शर्मा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या