India vs New Zealand: टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही गंवाया दूसरा टेस्ट मैच, न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में किया 2-0 से क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड ने इससे पहले वनडे सीरीज में भी 3-0 से मात दी थी, जबकि टी20 सीरीज में भारत ने 5-0 से क्लीन स्वीप किया था।

By सुमित राय | Published: March 2, 2020 08:19 AM2020-03-02T08:19:35+5:302020-03-02T09:43:03+5:30

India vs New Zealand: New Zealand beat India by 7 wickets in 2nd Test match to clean sweep in Test Series | India vs New Zealand: टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही गंवाया दूसरा टेस्ट मैच, न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में किया 2-0 से क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हराया।

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को 7 विकेट से हराया।इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने क्राइस्टचर्च के हेगली ओवल मैदान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में तीसरे दिन ही भारतीय क्रिकेट टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के बाद न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड ने वेलिंग्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया था।

न्यूजीलैंड ने इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से मात दी थी, जबकि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत 5 मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से जीत के साथ की थी।

भारत vs न्यूजीलैंड: दूसरे टेस्ट मैच का पूरा हाल

दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारतीय टीम को 242 रनों पर रोक दिया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग की और न्यूजीलैंड को 235 रनों पर रोकते हुए टीम को 7 रनों की बढ़त दिला दी।

भारतीय बल्लेबाजी दूसरी पारी में फ्लॉप रही और पूरी टीम 124 रनों पर ऑल आउट हो गई और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 132 रनों का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य को आसानी से तीसरे दिन टी ब्रेक से पहले 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड को 120 अंक

दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत के बाद न्यूजीलैड क्रिकेट टीम को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक मिला है और टीम अंक तालिका में 180 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। लगातार दूसरी हार के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम नंबर एक पर बनी हुई है और टीम के 360 अंक हैं।

टॉम ब्लंडेल-टॉम लाथम के अर्धशतक से न्यूजीलैंड की आसान जीत

132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को टॉम ब्लंडेल और टॉम लाथम ने शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़ दिया। उमेश यादव ने लाथम को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई, लेकिन तब तक काफी देर हो चुका था। लाथम ने 74 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 52 रन बनाए।

इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने केन विलियम्सन को आउट किया, जो 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। बुमराह ने ही टॉम ब्लंडेल को भी आउट किया, जिन्होंने 113 गेंदों में 8 चौके और एक छक्की की मदद से 55 रनों की पारी खेली। इसके बाद रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स ने नाबाद पांच-पांच रन बनाकर न्यूजीलैंड को जीत दिला दी।

दूसरी पारी में 124 रनों पर ढेर को गई भारतीय टीम

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी फ्लॉप रही और पूरी टीम 124 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। मैच के तीसरे दिन हनुमा विहारी और ऋषभ पंत ने 90 रन पर 6 विकेट से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन टीम के स्कोर में 7 रन ही जुड़ा था कि दोनों बल्लेबाज आउट हो गए। विहारी (9) को टिम साउदी ने आउट किया, जबकि  पंत (4) को ट्रेंट बोल्ट ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन उनको किसी बल्लेबाज को साथ नहीं मिला और मोहम्मद शमी 5 और जसप्रीत बुमराह चार रन बनाकर आउट हो गए। रवींद्र जडेजा 15 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले मैच के दूसरे दिन भारत ने पृथ्वी शॉ (14), मयंक अग्रवाल (3), चेतेश्वर पुजारा (24), कप्तान विराट कोहली (14), अजिंक्य राहणे (9) और उमेश यादव (1) का विकेट गंवा दिया था।

Open in app