IND Vs NZ 4th ODI: हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का है खराब रिकॉर्ड, मिली है केवल एक जीत

भारत ने हैमिल्टन में अपना पहला मैच 1981 को और फिर आखिरी मैच न्यूजीलैंड के ही खिलाफ 2014 में खेला था।

By विनीत कुमार | Published: January 29, 2019 6:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देन्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत 3-0 से आगेहैमिल्टन में 31 जनवरी को चौथा मैच, भारत का है यहां खराब रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज गंवा चुकी न्यूजीलैंड की टीम के सामने अब केवल अपना स्वाभिमान बचाने की चुनौती है। टीम इंडिया दमदार फॉर्म में है और ऑस्ट्रेलिया से लेकर न्यूजीलैंड तक के उसके प्रदर्शन ने इस बात को साबित भी किया है।

भारतीय टीम जहां ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट और द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही वहीं, न्यूजीलैंड में टीम ने 10 साल बाद पहली बार और कुल दूसरी बार वनडे सीरीज अपने नाम किया।

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना चौथा मैच हैमिल्टन में खेलना है और टीम इंडिया की कोशिश यहां भी अपने विजय क्रम को जारी रखने की होगी। यह मैच सिडन पार्क में खेला जाना है। हालांकि, भारत के लिए यहां जीत आसानी नहीं होगी। खासकर आंकड़े अगर देखें तो ये आशंका और पुख्ता हो जाती है। भारत ने हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 मैच खेले हैं और केवल 3 में उसे जीत मिली है।

हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब है भारत का रिकॉर्ड

भारत ने हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच 1981 को और फिर आखिरी मैच न्यूजीलैंड के ही खिलाफ यहां 2014 में खेला था। इन सालों के बीच एकमात्र जीत जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को नसीब हुई वह 2009 में मिली।

हैमिल्टन में भारत-न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

भारत Vs न्यूजीलैंड (15 फरवरी, 1981)- 57 रनों से हारा भारतभारत Vs न्यूजीलैंड (14 जनवरी, 2003)- 6 विकेट से न्यूजीलैंड की जीतभारत Vs न्यूजीलैंड (11 मार्च, 2009)- भारत की 84 रनों से जीतभारत Vs न्यूजीलैंड (22 जनवरी, 2014)- न्यूजीलैंड की 15 रनों से जीतभारत Vs न्यूजीलैंड (28 जनवरी, 2014)- न्यूजीलैंड की 7 विकेट से जीत

वैसे, दूसरी टीमों के खिलाफ हैमिल्टन में मुकाबले की बात करें तो भारत ने यहां चार मैच खेले हैं और दो में उसे जीत मिली है। न्यूजीलैंड के अलावा भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ मैच खेले है। इसमें जिम्बाब्वे और आयरलैंड के खिलाफ भारत जीत हासिल करने में कामयाब रहा है।

धोनी की कप्तानी में मिली थी हैमिल्टन में जीत

हैमिल्टन में भारत को जब 2008-09 के दौरे में जीत मिली थी, उस समय टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। भारत की जीत में हालांकि, तब डकवर्थ लुइस नियम का भी बड़ा हाथ रहा। वर्षा से बाधित इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 47 ओवर में 5 विकेट खोकर 270 रन बनाये। इसके बाद भारत ने 23.3 ओवर तक ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 23.3 ओवर में बिना विकेट गंवाये 201 रन जोड़ लिये। 

इस दौरान बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हो सका और भारत को 84 रनों से विजयी घोषित किया गया। वीरेंद्र सहवाग ने जहां 74 गेंदों पर नाबाद 125 रन बनाये वहीं, गौतम गंभीर ने 67 गेंदों पर 63 रन बनाये। सहवाग ने 14 चौके और 6 छक्के अपनी पारी में लगाये। गंभीर के बल्ले से 6 चौके निकले।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडएमएस धोनीविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या