IND vs NZ, 2nd Test: काइल जैमीसन की घातक गेंदबाजी के आगे टीम इंडिया 242 पर सिमटी, किवी ओपनरों ने 26 साल बाद बनाया रिकॉर्ड

IND vs NZ, 2nd Test, Day 1: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन किवी गेंदबाजों को रहा जलवा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 29, 2020 12:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देदूसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम 242 रन पर सिमटी न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमीसन ने पहली बार झटके पारी में 5 विकेट

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ शनिवार से क्राइस्टचर्च में शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन शानदार शुरुआत की। भारत को पहली पारी में 242 रन पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड ने बिना विकेट खोए 63 रन बना लिए, टॉम ब्लेंडल 29 और टॉम लाथम 27 रन पर नाबाद हैं। इन दोनों ने 23 ओवरों के खेल में किवी टीम को कोई झटकने नहीं लगा दिया। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले खेलने उतरी भारतीय टीम काइल जैमीसन की टी के बाद के सत्र में की गई घातक गेंदबाजी के आगे 242 रन पर सिमट गई। एक समय अच्छी स्थिति में दिख रही भारतीय टीम ने अपने आखिरी 6 विकेट महज 48 रन में गंवाते हुए बड़ा स्कोर बनाने का मौका गंवा दिया। 

शॉ, पुजारा, हनुमा विहारी ने जमाए अर्धशतक

भारत के लिए हालांकि तीन बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (54), चेतेश्वर पुजारा (54) और हनुमा विहारी (55) ने अर्धशतक लगाए, लेकिन इनमें से कोई भी इसे बड़े स्कोर में नहीं तब्दील कर पाया। कप्तान कोहली लगातार तीसरी टेस्ट पारी में नाकाम रहे और 3 रन बनाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में दसवीं बार टिम साउदी का शिकार बन गए। 

काइल जैमीसन ने झटके 5 विकेट

भारतीय टीम को असली नुकसान पहुंचाया अपना दूसरे टेस्ट खेल रहे काइल जैमीसन ने, जिन्होंने 45 रन देकर 5 विकेट झटकते हुए पहली बार पारी में पांच विकेट झटकने का कारनामा किया, उनके अलावा टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 विकेट और वापसी कर रहे नील वैगनर ने पुजारा का कीमती विकेट झटका। 

भारत की तरफ से दो बेहतरीन साझेदारियां हुईं, पहली शॉ और पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए 50 रन और फिर पुजारा और हनुमा विहारी के बीच पांचवें विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी।

लाथम और ब्लंडेल ने बनाया न्यूजीलैंड के लिए ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के लिए टॉम लाथम और टॉम ब्लंडेल ने पहले विकेट के लिए 63 रन की अविजित साझेदारी से नया रिकॉर्ड बनाया। 

लाथम और ब्लंडेल की जोड़ी घरेलू टेस्ट में भारत के खिलाफ पिछली पांच सीरीज और 20 पारियों में 50 प्लस की साझेदारी करने वाली न्यूजीलैंड की पहली ओपनिंग जोड़ी बन गई। 

इससे पहले आखिरी बार न्यूजीलैंड के लिए ये रिकॉर्ड 1994 में ब्रायन यंग और ब्लेयर हार्टलैंड ने हैमिल्टन में पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़ते हुए बनाया था।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडकाइल जैमीसनपृथ्वी शॉविराट कोहलीचेतेश्वर पुजाराहनुमा विहारी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या