IND vs NZ, 2nd t20: केएल राहुल का सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक, भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से रौंदा

India vs New Zealand, 2nd t20: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 132 रन बनाए।

By भाषा | Published: January 26, 2020 03:35 PM2020-01-26T15:35:57+5:302020-01-26T15:39:56+5:30

India vs New Zealand, 2nd t20: India won by 7 wkts | IND vs NZ, 2nd t20: केएल राहुल का सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक, भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से रौंदा

IND vs NZ, 2nd t20: केएल राहुल का सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक, भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से रौंदा

googleNewsNext

केएल राहुल के सीरीज में लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत ने दूसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में अपनी बढ़त 2-0 कर दी।

केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तो गुप्टिल ने पारी के पहले ओवर में ही ठाकुर पर दो छक्के जड़कर अपने इरादे जतलाये। ठाकुर इसके बाद पावरप्ले के आखिरी ओवर में छोर बदलकर गेंदबाजी के लिये आये तो तब भी गुप्टिल ने उन पर लगातार दो चौके लगाये। गुप्टिल पावरप्ले की अंतिम गेंद का पूरा उपयोग करके उसे छह रन के लिये भेजना चाहते थे लेकिन गेंद हवा में लहरा गयी और विराट कोहली ने मिडऑफ पर उसे कैच में बदलकर मुटृठी भींचकर अपने खास अंदाज में जश्न मनाया। 

न्यूजीलैंड का पहला विकेट 48 रन पर गिरा लेकिन इसके बाद जल्द ही उसका स्कोर चार विकेट पर 81 रन हो गया। कोहली ने एक्स्ट्रा कवर पर दुबे की गेंद पर दूसरे सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (25 गेंदों पर 26) का कैच लपका। जडेजा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपने लगातार ओवरों में कॉलिन डी ग्रैंडहोम (तीन) और कप्तान केन विलियमसन (14) को पवेलियन भेजकर कीवी टीम को बैकफुट पर भेज दिया। 

सेफर्ट ने युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 33 रन) पर चौका और छक्का लगाया लेकिन जडेजा, बुमराह और शमी ने रनों पर अंकुश लगा दिया। न्यूजीलैंड अंतिम चार ओवरों में केवल 23 रन बना पाया जिसमें केवल एक छक्का शामिल है जो सीफर्ट ने बुमराह पर लगाया। इस बीच कोहली ने रोस टेलर (18) का कैच भी छोड़ा लेकिन बुमराह ने उन्हें अपने अगले ओवर में पवेलियन भेज दिया। टेलर ने 24 गेंदें खेली लेकिन इनमें एक भी बाउंड्री शामिल नहीं है।

भारत के सामने 133 रन का अपेक्षाकृत छोटा लक्ष्य था। ऐसे में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवाने के बाद राहुल (50 गेंदों पर नाबाद 57, तीन चौके, दो छक्के) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 46, एक चौका, तीन छक्के) ने पिछले मैच की तरह बखूबी जिम्मेदारी संभाली और तीसरे विकेट के लिये 86 रन जोड़कर टीम को 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन के स्कोर तक पहुंचाया। 

भारत की शुरुआत हालांकि खराब रही। रोहित (आठ) फिर से नाकाम रहे और पहले ओवर में ही स्लिप में कैच दे बैठे। टिम साउथी (20 रन देकर दो) ने उनकी जगह लेने के लिये उतरे कप्तान कोहली (12 गेंदों पर 11) को भी ज्यादा देर नहीं टिकने दिया, जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 40 रन हो गया। 

राहुल और अय्यर ने इसके बाद पारी संवारने का बीड़ा बखूबी उठाया। उन्होंने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन बाद में खुलकर रन बटोरे। राहुल ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखी। ब्लेयर टिकनर पर थर्डमैन पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। क्षेत्ररक्षण के दौरान घुटने में चोट लगने के बावजूद अय्यर ने पिछले मैच की अपनी पारी को ही आगे बढ़ाया। 

अय्यर ने ईश सोढ़ी (33 रन देकर एक) को निशाने पर रखा। इस लेग स्पिनर पर उन्होंने लांग आन पर दो छक्के लगाये। राहुल ने हामिश बेनेट पर पहले छक्का और फिर चौका लगाकर इस प्रारूप में अपना 11वां अर्धशतक पूरा किया। अय्यर ने अगले ओवर में टिकनर के खिलाफ यही रवैया अपनाया, लेकिन सोढ़ी की गेंद पर छक्के से अर्धशतक पूरा करने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दे बैठे। शिवम दुबे (नाबाद आठ) ने साउथी पर विजयी छक्का लगाया। भारत ने पहला मैच छह विकेट से जीता। पांच मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच बुधवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

Open in app