Match Highlights: फंस गया था पहला टी20, आखिरी ओवर में चाहिए थे 10 रन और फिर ऋषभ पंत ने जीता दिया मैच

India Vs New Zealand: जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये सीरीज के पहला टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने पांच विकेट से जीत दर्ज की। एक समय मैच बेहद रोमांचक स्थिति में आ गया था।

By विनीत कुमार | Published: November 18, 2021 7:57 AM

Open in App
ठळक मुद्देजयपुर में जीत के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे।भारत के सामने जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने 5 विकेट खोकर हासिल किया।ऋषभ पंत ने लगाया विजयी चौका, भारत को आखिरी ओवर में 10 रनों की दरकार थी।

जयपुर: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने बुधवार को 5 विकेट से जीत लिया। भारत के सामने जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने दो गेंद बाकी रहते 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा (48) और सूर्यकुमार यादव (62) ने शानदारी पारी खेली।

भारत ने की पारी की अच्छी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी रही थी। केएरल राहुल (15) और रहित शर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 5.1 ओवर में 50 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद सूर्यकुमार यादव आए और उन्होंने भी रोहित के साथ शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 13.2 ओवर में 109 रनों तक पहुंचा दिया।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भी लग रहा था भारत आसानी से मैच जीत लेगा। रोहित जब आउट हुए तो भारत को 40 गेंदों पर 56 रन चाहिए थे। टी20 में ये आसान समीकरण माना जाता है। हालांकि, सूर्यकुमार यादव, श्रेयष अय्यर (5) के आउट हो जाने से भारतीय टीम के लिए मुश्किलें बढ़ गई।

आखिरी ओवर में भारत को चाहिए थे 10 रन

भारत 19 ओवर तक 4 विकेट गंवाकर 155 रन बना चुका था। क्रीज में वेंकटेश अय्यर और ऋषभ पंत थे। ऐसे में आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रनों की दरकार थी। चूकी 18वें ओर की आखिरी गेंद पर श्रेयष अय्यर कैच आउट हुए थे इसलिए बैटिंग करने आए वेंकटेश अय्यर को 19वें ओवर की पहली गेंद खेलनी थी। 

डेरिल मिशेल के इस ओवर की पहली ही गेंद वाइड रही और फिर दूसरी गेंद पर अय्यर ने चौका जड़ा। इसके बाद अगली गेंद पर अय्यर आउट हो गए। अक्षर पटेल फिर बैटिंग करने आए और गेंद वाइड रही। अगली गेंद पर उन्होंने सिंगल लेकर छोड़ बदल लिया। 

ओवर की चौथी आधिकारिक गेंद पंत को खेलनी थी और भारत को तीन रनों की दरकार थी। पंत ने इस गेंद पर चौका लगाकर भारत को सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया। वे 17 रन बनाकर नाबाद लौटे।

न्यूजीलैंड की पारी को अश्विन और भुवनेश्वर ने रोका

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी कीवी टीम की ओर से मार्टिन गप्टिल और मार्क चैपमैन के अर्धशतकों ने उसे मजबूती दी। न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 164 रन बनाये। गप्टिल ने 42 गेंद में 70 और चैपमैन ने 50 गेंद में 63 रन की पारी खेली। 

एक समय पर लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 180 पार का स्कोर बनायेगी लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर रनगति पर अंकुश लगाया। अश्विन ने चार ओवर में 23 रन देकर और भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर दो दो विकेट लिए। गप्टिल 18वें ओवर में आउट हुए जिससे न्यूजीलैंड 180 के पास नहीं पहुंच सका। भारत ने आखिरी पांच ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिए।

 

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडटी20ऋषभ पंतरोहित शर्माSuryakumar Yadavकेएल राहुलभुवनेश्वर कुमाररविचंद्रन अश्विनमार्टिन गप्टिलन्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या