Ind vs Eng, 5th Test: दूसरी पारी में भी कुक ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, इंग्लैंड को 154 रनों की बढ़त

India vs England, 5th Test, 3rd Day: पहली पारी में 332 रन बनाने वाले इंग्लैंड की कुल बढ़त अब 154 रन हो गयी है।

By भाषा | Published: September 9, 2018 11:47 PM2018-09-09T23:47:09+5:302018-09-09T23:47:09+5:30

India vs England, 5th Test, 3rd Day: england lead by 154 runs against india in 5th test at oval | Ind vs Eng, 5th Test: दूसरी पारी में भी कुक ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, इंग्लैंड को 154 रनों की बढ़त

इंग्लैंड की कुल बढ़त अब 154 रन हो गयी है।

googleNewsNext

लंदन, नौ सितंबर।रविंद्र जडेजा की बड़ी अर्धशतकीय पारी से भारत वापसी करने में सफल रहा लेकिन एलिस्टेयर कुक की अपनी आखिरी पारी में दिखायी गयी दृढ़ता से इंग्लैंड ने रविवार को यहां पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा। 

इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 114 रन बनाये। पहली पारी में 332 रन बनाने वाले इंग्लैंड की कुल बढ़त अब 154 रन हो गयी है। भारत ने जडेजा (नाबाद 86) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी (56) के अर्धशतकों की मदद से अपनी पहली पारी में 292 रन बनाये थे। 

अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे कुक 46 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर कप्तान जो रूट 29 रन बनाकर खेल रहे हैं। इन दोनों ने अब तक तीसरे विकेट के लिये 52 रन जोड़े हैं। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी और जडेजा ने एक . एक विकेट लिया है। 

कुक और युवा कीटोन जेनिंग्स (10) ने सतर्क शुरुआत की और चाय के विश्राम से पहले के नौ ओवरों में इंग्लैंड को कोई झटका नहीं लगने दिया। शमी ने हालांकि तीसरे सत्र के चौथे ओवर में ही जेनिंग्स का आफ स्टंप थर्रा दिया जिसे इंग्लैंड के बल्लेबाज ने खुला छोड़ दिया था।

भारतीय कप्तान विराट कोहली का डीआरएस को लेकर फैसले लेने में नाकामी फिर से उजागर हो गयी। टीम ने 12वें ओवर तक अपने दोनों रिव्यू गंवा दिये थे। इनमें पहला जेनिंग्स और दूसरा कुक के खिलाफ था। 

पहली पारी में अनुशासित बल्लेबाजी करने वाले मोईन अली (20) को श्रृंखला के सबसे सफल क्षेत्ररक्षक केएल राहुल ने जीवनदान दिया। यह अलग बात है कि मोईन इसका खास फायदा नहीं उठा पाये। इसके बाद वह अपने खाते में केवल छह रन ही जोड़ सके और जडेजा की गेंद उनके बल्ले को चूमकर विकेटों में समा गयी। जडेजा ने इससे ठीक पहले अंपायर से आग्रह करके गेंद बदलवायी थी। 

कुक की आखिरी पारी में दृढ़ता और आत्मविश्वास दिखा। कुछ अवसरों पर जरूर गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर हवा में उछली लेकिन वह क्षेत्ररक्षकों की पहुंच से दूर रही। एक अवसर पर रूट के बल्ले से लगकर भी गेंद हवा में लहरायी लेकिन उनके कुछ शाट दर्शनीय थे।

इससे पहले भारतीय पारी का आकर्षण जडेजा का नाबाद अर्धशतक रहा। उन्होंने सतर्कता और आक्रामकता की अच्छी मिसाल पेश की तथा 156 गेंदों का सामना करके 11 चौके और एक छक्का लगाया। जडेजा ने विहारी के साथ सातवें विकेट के लिये 77 रन जोड़कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 

विहारी के आउट होने के बाद जडेजा ने आक्रामक रवैया अपनाया लेकिन इस बीच पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ चतुराई भरी बल्लेबाजी भी की तथा अधिकतर समय स्ट्राइक अपने पास रखी। विहारी ने 124 गेंदों का सामना करके सात चौके और एक छक्का लगाया। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और मोईन अली ने दो . दो जबकि स्टुअर्ट ब्राड, सैम कुरेन और आदिल राशिद को एक एक विकेट मिला। 

भारत ने सुबह छह विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू किया। विहारी और जडेजा ने सतर्क बल्लेबाजी करके भारत को छह विकेट पर 160 रन की बेहद खराब स्थिति से बाहर निकाला। 

एंडरसन और ब्राड का पहला स्पेल काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन दोनों बल्लेबाजों ने धैर्य से काम लिया। भारत ने पहले घंटे में 33 रन बनाये। इंग्लैंड ने 71वें ओवर में जडेजा के खिलाफ विकेट के पीछे कैच के लिये डीआरएस का सहारा लिया लेकिन उसका यह प्रयास नाकाम रहा। 

विहारी ने 104 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करके अपने चयन को सही साबित किया। जब लग रहा था कि भारत लंच तक बिना किसी नुकसान के पहुंच जाएगा तभी मोईन ने विहारी को पवेलियन की राह दिखा दी। 

बल्लेबाज ने विकेट के पीछे कैच के लिये रिव्यू लिया लेकिन डीआरएस से भी स्पष्ट नहीं हो पा रहा था कि गेंद ने बल्ले का स्पर्श किया था या नहीं क्योंकि उसी समय बल्ला पैड से भी लगा था। तीसरे अंपायर ने हालांकि मैदानी अंपायर के फैसले को सही माना और विहारी को पवेलियन लौटना पड़ा। 

इशांत शर्मा (चार) ने कुछ समय तक जडेजा का साथ दिया लेकिन शमी (एक) को राशिद ने अपनी गुगली के सहारे जल्द ही पवेलियन भेज दिया। जसप्रीत बुमराह भले ही खाता खोले बिना रन आउट होकर पवेलियन लौटे लेकिन उन्होंने 14 गेंदें खेली और जडेजा इस बीच 32 महत्वपूर्ण रन जुटाने में सफल रहे। 

इंग्लैंड पांच मैचों की श्रृंखला में पहले ही 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर चुका है। 

Open in app