IND Vs AUS Test Series: भारत के ये 5 बल्लेबाज टेस्ट सीरीज में निकालेंगे ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स की हेकड़ी

भारत के लिए यह सीरीज इसलिए ज्यादा अहम है क्योंकि टीम ने कभी भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

By विनीत कुमार | Published: December 5, 2018 02:24 PM2018-12-05T14:24:55+5:302018-12-05T14:27:07+5:30

india vs australia test series 2018 19 top 5 indian batsman to watch for | IND Vs AUS Test Series: भारत के ये 5 बल्लेबाज टेस्ट सीरीज में निकालेंगे ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स की हेकड़ी

भारत Vs ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज

googleNewsNext
Highlightsभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीजऐडिलेड में 6 दिसंबर से खेला जाएगा पहला टेस्ट

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से शुरू हो रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज में चौम्पियन बन कर कौन उभरेगा, इस सवाल का जवाब मिलने में तो अभी समय लेकिन दोनों टीमें मुकाबले को लेकर तैयार हो चुकी हैं। टीम इंडिया ने जहां पहले टेस्ट के लिए संभावित-12 खिलाड़ियों की घोषणा की है वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने भी अपने प्लेइंग-11 को लेकर तस्वीर साफ कर दी है।

भारत के लिए यह सीरीज इसलिए ज्यादा अहम है क्योंकि टीम ने कभी भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया कोई इतिहास रचती है या नहीं, यह बहुत हद तक भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिनका बल्ला अगर ऑस्ट्रेलिया में चला तो कमाल होना तय है...

विराट कोहली: भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में कप्तान कोहली सबसे ऊपर हैं। वह अभी दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज हैं। साथ ही कोहली का प्रदर्शन इस साल सभी फॉर्मेट में बेहद शानदार रहा है। कोहली ने 10 टेस्ट मैच इस साल खेले हैं और 59.05 की औसत से 1,063 रन बनाये हैं। इसमें चार शतक शामिल हैं। कोहली ने 10 में से 8 टेस्ट भारत के बाहर खेले हैं। इसमें पांच इंग्लैंड में और तीन दक्षिण अफ्रीका में हैं। इंग्लैंड में कोहली ने 59.30 की औसत से 593 रन बनाये। वहीं, दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने 47.66 की औसत से 286 रन बनाये। कोहली ने दो टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत में खेले और 92 की औसत से 184 रन बनाये। कोहली का ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड और शानदार है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में खेले 8 टेस्ट मैचों में 62 की औसत से 992 रन बनाये हैं। कोहली का ऑस्ट्रेलिया में उच्चतम स्कोर 169 है और उन्होंने यहां पांच शतक जमाये हैं।

केएल राहुल: भारत का यह सलामी बल्लेबाज इंग्लैंड में बहुत खास प्रदर्शन नहीं कर पाया था। हालांकि, उनसे उम्मीद काफी लगाई गई थी। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में दूसरी पारी में उनके बल्ले से निकले 149 रनों को छोड़ दें तो उन्होंने ज्यादातर मौकों पर निराश ही किया। बहरहाल, एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में उनसे उम्मीद है। वैसे भी पृथ्वी शॉ के चोटिल हो जाने के बाद राहुल पर ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जिम्मेदारी और बढ़ गई है। 26 साल के केएल राहुल ने इस साल 10 टेस्ट खेले हैं और 24.70 की औसत से 420 रन आए हैं। इसमें एक शतक शामिल है। राहुल ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट नहीं खेला है। हालांकि, अभ्यास मैच में उन्होंने अपने खेल से काफी प्रभावित किया है। राहुल ने अभ्यास मैच की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया था।

ऋषभ पंत: रिद्धिमान साहा की चोट के कारण ऋषभ पंत अब टेस्ट में भारतीय विकेकीपिंग के नये चेहरे के तौर पर उभरे हैं। हालांकि, बल्ले से वे खास जौहर नहीं दिखा पाये हैं। हालांकि, चयनकर्ता और फैंस भी मानते हैं कि उनमें एक अच्छे विकेटकीपर के साथ-साथ अच्छा बल्लेबाज बनने की भी प्रतिभा है। पंत ने अब तक पांच टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें तीन इंग्लैंड में और दो वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत में है। पंत ने इन मैचों में 43.25 की औसत से 346 रन बनाये हैं। पंत के नाम टेस्ट में एक शतक है जो उन्होंने इंग्लैंड में लगाया था। 21 साल के पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में अच्छी लय में नजर आये थे और दो मैचों में 92 की औसत से 184 रन बनाये।

मुरली विजय: भारत के इस बल्लेबाज का मौजूदा साल में प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने इस साल खेले 6 टेस्ट मैचों में 21.18 की औसत से 233 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से केवल एक शतक निकला है। इंग्लैंड के खिलाफ इस साल सीरीज में मुरली अपने प्रदर्शन के कारण आलोचकों के निशाने पर आये थे। उन्होंने चार पारियों में 20, 6, 0 और 0 बनाये। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से ड्रॉप किया गया और फिर चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए टीम में चुना भी नहीं गया। साथ ही उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट में भी मौका नहीं मिला। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर उनके प्रदर्शन को देखते हुए एक बार उनसे उम्मीद लगाई जा रही है। मुरली ने पिछले दौरे पर 60.25 की औसत से 482 रन बनाये थे।

चेतेश्वर पुजारा: भारत का मध्यमक्रम का ये बल्लेबाज भले ही बहुत चर्चा में नहीं रहा लेकिन उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। पुजारा ने इस साल 10 टेस्ट मैचों में 31.81 की औसत से 509 रन बनाये। इसमें एक शतक है। हालांकि, पुजारा दक्षिण अफ्रीका में संघर्ष करते नजर आये और 16.66 की औसत से तीन टेस्ट मैचों में केवल 100 रन बना सके। उनके खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में जगह नहीं मिली। हालांकि दूसरे टेस्ट से वह वापसी करने में कामयाब रहे और 39.71 की औसत से अगले चार मैचों में 278 रन बनाये।

Open in app