IND Vs AUS: कोहली को ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज से रहना होगा सावधान, सबसे ज्यादा बार किया है आउट

टेस्ट क्रिकेट में कोहली 116 बार आउट हुए हैं। इसमें तीन गेंदबाजों ने उनका विकेट सबसे ज्यादा पांच-पांच बार लिया है।

By विनीत कुमार | Published: December 4, 2018 04:33 PM2018-12-04T16:33:38+5:302018-12-04T16:35:15+5:30

india vs australia nathan lyon to be virat kohli biggest threats in test series | IND Vs AUS: कोहली को ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज से रहना होगा सावधान, सबसे ज्यादा बार किया है आउट

नाथन ल्योन (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 6 दिसंबर से शुरू हो रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले सबसे ज्यादा बातें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की हो रही है।

कोहली ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में शानदार फॉर्म में नजर आये थे और इस पूरे साल भी हर सीरीज में उनके बल्ले से रन बरसे हैं। ऐसे में भारतीय फैंस को ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भी कोहली से कुछ ऐसी ही उम्मीद है।

हालांकि, कोहली के लिए राह आसान नहीं होने वाली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी साफ किया है कि वे कोहली के साथ पूरी टीम के लिए नई रणनीति बना चुके हैं।

इन सबमें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन ल्योन की भूमिका सबसे अहम साबित हो सकती है। कोहली के खिलाफ ल्योन के पिछले रिकॉर्ड भी दिखाते हैं कि भारतीय कप्तान को उनसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

नाथन ल्योन होंगे विराट कोहली के लिए खतरा!

ऑस्ट्रेलिया के लिए उसके ऑफ-स्पिन गेंदबाज नाथन ल्योन भारतीय कप्तान विराट कोहली के खिलाफ बड़ा हथियार साबित हो सकते हैं। नाथन ल्योन ने भारतीय टीम के खिलाफ 13 टेस्ट मैचों में पांच बार कोहली को आउट किया है। हालांकि, इसमें दो बार ल्योन ने कोहली का विकेट तब लिया जब वे शतक बना चुके थे।

टेस्ट क्रिकेट में कोहली 116 बार आउट हुए हैं। इसमें तीन गेंदबाजों ने उनका विकेट सबसे ज्यादा पांच-पांच बार लिया है। इसमें ल्योन के अलावा इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड शामिल हैं।

खास ये भी है कि ल्योन ने भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 30 विकेट झटके हैं। इसमें 23 विकेट उन्होंने भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लिये थे। उस सीरीज में ल्योन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। यही नहीं ल्योन ने चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेट में 7 बार और अजिंक्य रहाणे को 6 बार आउट किया है।

Open in app