IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया की पहले वनडे में भिड़ंत आज, रोहित और जडेजा के पास ये अनोखे रिकॉर्ड बनाने का मौका

India vs Australia, 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे हैदराबाद में खेला जाएगा, रोहित, जडेजा के पास नए रिकॉर्ड बनाने का मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 2, 2019 11:56 AM2019-03-02T11:56:46+5:302019-03-02T12:01:56+5:30

India vs Australia, 1st ODI Preview: India eye to find perfect combination for world cup, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja eyes new records | IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया की पहले वनडे में भिड़ंत आज, रोहित और जडेजा के पास ये अनोखे रिकॉर्ड बनाने का मौका

कोहली ऐंड कंपनी की नजरें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने पर

googleNewsNext
Highlightsभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे 02 मार्च को हैदराबाद में खेला जाएगाहैदराबाद में अब तक खेले गए दो वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने दोनों में भारत को मात दी हैरोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के पास वनडे सीरीज के दौरान नया रिकॉर्ड बनाने का होगा मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें शनिवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में आमने-सामने होंगी। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज से पहले खेली गई दो टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी। 

ऐसे में अब कोहली की टीम इंडिया की नजरें पांच वनडे मैचों की सीरीज में जीत दर्ज करते हुए वापसी करने की होगी। ये पांच वनडे मैचों की सीरीज टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2019 से पहले उसकी आखिरी इंटरनेशनल सीरीज होगी, जिससे उसके पास इस सीरीज के दौरान वर्ल्ड कप के लिए अपने टॉप-15 खिलाड़ी चुनने के लिए ये बेहतरीन मौका होगा।

हैदराबाद में भारत vs ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

हैदराबाद में अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे मैचों पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आता है। ऑस्ट्रेलिया ने राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में अब तक भारत के खिलाफ दो वनडे मैच खेले हैं। 2007 और 2009 में खेले गए इन दोनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। ये रिकॉर्ड निश्चित तौर पर टीम इंडिया की टेंशन बढ़ाने वाला है।

रोहित शर्मा के पास तीन नए रिकॉर्ड बनाने का होगा मौका

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास इस वनडे सीरीज के दौरान एक नया रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। रोहित वनडे में अपने 8000 रन पूरे करने से सिर्फ 192 रन दूर हैं। रोहित ने अब तक वनडे में 195 पारियों में 47.60 के औसत से 7808 रन बनाए हैं। 

इसके अलावा इस सीरीज के दौरान रोहित के पास धोनी के भारत के लिए वनडे में लगाए सर्वाधिक छक्के (222) के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। रोहित ने अब तक वनडे में 215 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा रोहित के पास धोनी के भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों (352) का रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका होगा। रोहित ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 349 छक्के लगाए हैं।

रवींद्र जडेजा के पास भी होगा अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका

इस वनडे सीरीज में चोटिल हार्दिक पंड्या की जगह चुने गए रवींद्र जडेजा का पास एक अनोखा डबल पूरा करने का मौका होगा। जडेजा वनडे में अपने 2000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने से सिर्फ 10 रन दूर हैं। अगर जडेजा ये रिकॉर्ड बना लेते हैं तो वह कपिल देव, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और युवराज सिंह के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे।

मैच का समय और स्थान: 02 मार्च, राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद (दोपहर 1.30 बजे से भारतीय समयानुसार)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत:विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा। 

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कारे, पीटर हैंड्सकोंब, एशटन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लायन। 

Open in app