Ind Vs Afg Test: पहले दिन का खेल खत्म, अफगान गेंदबाजों की वापसी, भारत ने गंवाए 6 विकेट

Ind Vs Afg Test: भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: June 14, 2018 9:01 AM

Open in App

बेंगलुरु, 14 जून। भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट खोकर 347 रन बना लिए हैं। हार्दिक पंड्या 21 गेंदों पर 10 रन और रविचंद्रन अश्विन 16 गेंदों पर 7 रन बनाकर नाबाद है। पहले दिन के खेल के दौरान दो बार बारिश ने खलल डाली और इस कारण 78 ओवर का ही खेल हो सका।

अफगानिस्तान की ओर से यामिन अहमदजई ने दो विकेट झटके। वाफादार, राशिद खान और मुजीब उर रहमान को एक-एक सफलता मिली। बता दें कि इस मैच से अफगानिस्तान की टीम ने टेस्ट में डेब्यू किया है और वह टेस्ट मैच खेलने वाला 12वां देश बन गया है। कागजों में भले ही यह दमदार और कमजोर टीम का मुकाबला नजर आ रहा है, लेकिन विश्व की नंबर एक टीम भारत और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण अफगानिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया अध्याय है।

Ind Vs Afg Test: लाइव अपडेट

- पहले दिन का खेल खत्म, पहले दिन हुआ 78 ओवर का खेल। दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर- 347/6. हार्दिक पंड्या 21 गेंदों पर 10 रन और अश्विन 16 गेंदों पर 7 रन बनाकर नाबाद

- 74. 5 ओवर: राशिद खान के ओवर में दिनेश कार्तिक (4) रन आउट। कार्तिक ने 22 गेंदें खेली। भारत को छठा झटका लगा है। अब बैटिंग के लिए रविचंद्रन अश्विन आए हैं। हार्दिक पंड्या भी क्रीज पर।

- 72 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 331 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (3) और हार्दिक पंड्या (3) मौजूद।

- 70वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान ने चेतेश्वर पुजारा को आउट कर भारत को दिया पांचवां झटका। पुजारा 52 गेंदों में 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 69 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 327 रन। क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (35) और दिनेश कार्तिक (2) मौजूद।

- 67 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 318 रन। क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (28) और दिनेश कार्तिक (0) मौजूद।

- 67वें ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद खान ने भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे को एलबीडब्ल्यू कर टीम इंडिया को दिया चौथा झटका। रहाणे 45 गेंदों में 2 चौके की मदद से 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 53 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 284 रन। क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (4) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (0) मौजूद।

- केएल राहुल के आउट होने के बाद भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे क्रीज पर पहुंचे।

- 53वें ओवर की दूसरी गेंद पर यामिन अहमदजई ने केएल राहुल को बोल्ड कर भारत को दिया तीसरा झटका। केएल राहुल 64 गेंदों में 8 चौके की मदद से 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 52 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 284 रन। क्रीज पर केएल राहुल (54) और चेतेश्वर पुजारा (4) मौजूद।

- मुरली विजय के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए।

- 52वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वफादार ने मुरली विजय को एलबीडब्ल्यू कराकर भारत को दिया दूसरा झटका। मुरली विजय 153 गेंदों में 15 चौके और 1 छक्के की मदद से 105 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- मुरली विजय के शतक के बाद केएल राहुल ने पूरा किया अर्धशतक। राहुल ने 61 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक।

- 50वें ओवर की पहली गेंद पर मुरली विजय ने चौका लगाकर पूरा किया टेस्ट क्रिकेट का 12वां शतक। सेंचुरी लगाने के लिए विजय ने खेली 143 रनों की पारी।

- मैच शुरू होने के बाद मुरली विजय ने पूरा किया अपना शतक।

- बारिश रुकने के बाद मैच दोबारा शुरू। भारत की ओर से मुरली विजय ने 99 और केएल राहुल 44 रन से आगे खेलना शुरू किया।

- बारिश के कारण मैच रोके जाने तक भारतीय टीम ने 48.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 264 रन बना लिए थे। मैच रोके जाने तक भारत की ओर से मुरली विजय 99 और केएल राहुल 44 रन बनाकर खेल रहे थे।

- 3.3 ओवर की के बाद बारिश ने मैच में दोबारा डाली खलल, एक बार फिर रोका गया मैच।

- बारिश के कारण करीब डेढ़ घंटे तक मैच रूकने के बाद दोबारा 2:50 बजे शुरू हुआ। भारत की ओर से मुरली विजय और केएल राहुल बल्लेबाजी करने क्रीज पर आए।

- 45.1 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा। मैच रोके जाने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए थे। भारत की ओर से मुरली विजय 94 और केएल राहुल 33 रन बनाकर नाबाद थे।

- 43 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 229 रन, क्रीज पर मुरली विजय (84) और केएल राहुल (24) मौजूद।

- 40 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 216 रन, क्रीज पर मुरली विजय (75) और केएल राहुल (20) मौजूद।

- 35 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 195 रन, क्रीज पर मुरली विजय (71) और केएल राहुल (4) मौजूद।

- 29 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 170 रन, क्रीज पर मुरली विजय (49) और केएल राहुल (1) मौजूद।

- धवन के आउट होने के बाद मुरली विजय ने पूरा किया अर्धशतक।

- धवन के आउट होने के बात केएल राहुल क्रीज पर आए।

- 29वें ओवर की चौथी गेंद पर यामिन अहमदजई ने शिखर धवन को मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराकर भारत को दिया पहला झटका। शिखर धवन 96 गेंदों में 19 चौके और 3 छक्के की मदद से 107 रन बनाकर आउट हुए।

- 27 ओवर के बाद अंपायर्स ने किया लंच ब्रेक का फैसला। लंच ब्रेक तक भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 158 रन। क्रीज पर शिखर धवन (104) और मुरली विजय (41) मौजूद।

- 26वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाकर पूरा किया टेस्ट क्रिकेट का सातवां शतक। धवन ने 87 गेंदों में पूरा किया शतक। धवन लंच के पहले शतक पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बने।

- 18.0 ओवर: भारत की तेज शुरुआत, स्कोर 93/0, धवन 61 और मुरली विजय 19 रन बनाकर क्रीज पर।

- 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाकर पूरा किया अपना छठा अर्धशतक। अफगानिस्तान के खिलाफ अर्धशतक बनाने के लिए धवन ने 47 गेंद खेले।

- 13 ओवर के बाद ड्रिंक ब्रेक तक भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 62 रन, क्रीज पर शिखर धवन (39) और मुरली विजय (13) मौजूद।

- 9 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 41 रन, क्रीज पर शिखर धवन (23) और मुरली विजय (8) मौजूद।

- पांच ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 18 रन, क्रीज पर शिखर धवन (9) और मुरली विजय (4) मौजूद।

- भारत की ओर से शिखर धवन और मुरली विजय ने की बल्लेबाजी की शुरुआत। अफगानिस्तान की ओर से यामिन अहमदजई ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी करने का फैसला। अशगर स्टेनिकजई की कप्तानी वाली अफगानिस्तान की टीम पहले करेगी गेंदबाजी।

- अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को टेस्ट कैप सौंपी गई।

- नियमित कप्तान विराट कोहली तथा दो मुख्य तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही भारतीय टीम लगभग छह महीने बाद टेस्ट मैच खेल रही हैं।

- राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ियों ने अब तक टी-20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है और अब उनसे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।

- इस मैच से अफगानिस्‍तान को टेस्‍ट दर्जा हासिल हो जाएगा और अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाला 12वां देश बन जाएगा।

- इस मैच में इतिहास रचा जाएगा जब दुनिया की नंबर एक टीम भारत और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहा अफगानिस्तान एकमात्र टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगे। 

- इंडिया और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) : 

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा और उमेश यादव।

अफगानिस्तान : अशगर स्टेनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह,  हशमतुल्ला शाहिदी, मोहम्मद नबी, अफसर जजाई, राशिद खान, यामिन अहमदजई, वफादार और मुजीब उर रहमान।

टॅग्स :टेस्ट क्रिकेटटीम इंडियाअजिंक्य रहाणेराशिद खान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या