IND Vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को मिली 'सबसे बड़ी' जीत, दूसरे वनडे में बने ये 7 दमदार रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड में लगातार दूसरी 4 विकेट लेने का कारनामा किया। ये हैं मैच के 7 शानदार रिकॉर्ड्स..

By विनीत कुमार | Published: January 26, 2019 3:14 PM

Open in App

भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में 90 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 324 रन बनाये और फिर मेजबान टीम को केवल 40.2 ओवर में 234 रनों पर समेट दिया। भारत की ओर से रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) ने पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी करते हुए शानदार शुरुआत दिलाई। 

वहीं, गेंदबाजों की बात करें तो कुलदीप यादव ने लगातार दूसरी बार इस सीरीज में 4 विकेट लेने का कारनामा किया। कुलदीप के अलावा भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने भी दो-दो विकेट झटके। मोहम्मद शमी को एक सफलता मिली। आईए, नजर डालते हैं इस मैच में बने कुछ शानदार रिकॉर्ड्स पर...

1. सबसे बड़ी जीत: भारत की न्यूजीलैंड में वनडे में रनों के अंतर लिहाज से ये सबसे बड़ी जीत है। भारत ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया। इससे पहले भारत ने हैमिल्टन में 2009 में न्यूजीलैंड को (डकवर्थ लुइस) 84 रनों से मात दी थी। भारत ने उसी साल न्यूजीलैंड को क्राइस्टचर्च में 58 रनों से हराया था और ये उसकी रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत भी है।

2. कुलदीप फिर चमके:कुलदीप यादव न्यूजीलैंड में वनडे में दो बार चार-चार विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गये हैं। कुलदीप से पहले अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ न्यूजीलैंड में वनडे में दो-दो बार चार विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं।

3. धवन-रोहित शर्मा का कमाल: भारत की ओर से न्यूजीलैंड में वनडे में दो बार शतकीय साझेदारी करने वाली यह केवल दूसरी भारतीय जोड़ी है। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना दो बार ये कारनामा कर चुके हैं। धवन और रोहित ने दूसरे वनडे में 154 रनों की साझेदारी की।

4. भारत ने 26 जनवरी के दिन जीता पहला वनडे: यह पहली बार है जब भारत ने 26 जनवरी के दिन कोई वनडे मैच जीता है। इससे पहले साल 1986 और फिर 2000 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। यह दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। वहीं, 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एक और मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था।

5. धोनी ने बनाया रिकॉर्ड: पूर्व भारतीय कप्तान धोनी भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने के मामले में तीसरे नंबर पहुच गये हैं। धोनी का यह 334 वां इंटरनेशनल वनडे मैच था। धोनी के साथ मोहम्मद अजरूद्दीन ने भी 334 वनडे मैच खेले हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (463) के नाम है। वहीं, दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए 340 वनडे मैच खेले हैं।

6. रोहित-धवन की शतकीय साझेदारी: रोहित-धवन की जोड़ी ने वनडे में 14वीं शतकीय साझेदारी की और उन्होंने सचिन-सहवाग की जोड़ी के 13 शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस लिस्ट में सबसे आगे सचिन-सौरव गांगुली की जोड़ी है। दोनों के नाम 26 शतकीय साझेदारियां की हैं। इसके बाद रोहित-कोहली का नंबर है जिन्होंने 15 शतकीय साझेदारियां की हैं।

7. कुलदीप इस मामले में सबसे आगे: कुलदीप पहले भारतीय स्पिनर बन गये हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में लगातार दो वनडे मैचों में 4-4 विकेट झटके हैं। कुलदीप ने इसी सीरीज के पहले मैच में 39 रन देकर 4 विकेट झटके थे। इस मैच में उन्होंने 45 रन देकर 4 विकेट लिये हैं। दिलचस्प ये भी है कि न्यूजीलैंड में ये उनका दूसरा वनडे भी रहा।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडशिखर धवनकुलदीप यादवरोहित शर्माएमएस धोनीसचिन तेंदुलकरसौरव गांगुलीयुजवेंद्र चहल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या