IND vs ENG: टीम इंडिया को जीतनी है सीरीज तो इन दो खिलाड़ियों को करना ही होगा अपना बेस्ट, नहीं आए फार्म में तो होगी मुश्किल

अगर भारतीय टीम को ये सीरीज जीतना है तो रोहित शर्मा को फार्म में आना ही होगा। अश्विन 500 विकेट के करीब खड़े हैं। इसलिए आप उम्मीद करते हैं कि वह और बेहतर करेंगे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 10, 2024 02:12 PM2024-02-10T14:12:46+5:302024-02-10T14:14:11+5:30

India-England series rohit sharma aur ashwin ko karna hoga best in Rajkot test | IND vs ENG: टीम इंडिया को जीतनी है सीरीज तो इन दो खिलाड़ियों को करना ही होगा अपना बेस्ट, नहीं आए फार्म में तो होगी मुश्किल

टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा

googleNewsNext
Highlightsटेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगाबाकी बचे तीन मुकाबलों के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है सीरीज जीतने के लिए बाकी बचे तीन मुकाबलों में से दो जीतना ही होगा

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा। बाकी बचे तीन मुकाबलों के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है। अब ये साफ हो गया है कि दिग्गज भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों का हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि मध्यक्रम के बल्लेबाज केएल राहुल और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की भारतीय टीम में वापसी हुई है लेकिन इसके बावजूद टीम इंग्लैंड के सामने तगड़ी नहीं दिखती।

भारतीय टीम को अब सीरीज जीतने के लिए बाकी बचे तीन मुकाबलों में से दो जीतना ही होगा। लेकिन इसके लिए टीम इंडिया को किन कमजोर कड़ियों पर काम करना होगा इसकी विस्तार से चर्चा पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर की है। आकाश चोपड़ा ने विशेष रूप से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और कप्तान रोहित शर्मा का जिक्र किया है। 

आकाश चोपड़ा को लगता है कि रविचंद्रन अश्विन ने भारत और इंग्लैंड के बीच पहले दो टेस्ट मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन किया है। अश्विन ने चार पारियों में 36.33 के औसत से कम औसत से नौ विकेट लिए हैं और वह ज्यादा खतरनाक नहीं दिखे हैं। आकाश चोपड़ा इसके पीछे का कारण अपेक्षाकृत बल्लेबाजी के अनुकूल पिचों पर अश्विन की गेंदबाजी में वैरिएशन की कमी को मानते हैं। 

चोपड़ा ने कहा कि जब आप अत्यधिक स्पिन-अनुकूल पिचों पर लगातार बहुत अधिक क्रिकेट खेलते हैं और जब आप सपाट पिचों पर जाते हैं और विरोधी टीम अचानक आक्रामक मानसिकता के साथ आती है, तो आपको अधिक कल्पनाशील होना होगा। उन्होंने कहा कि अश्विन 500 विकेट के करीब खड़े हैं। इसलिए आप उम्मीद करते हैं कि वह इन सभी चीजों को समझेंगे और प्रबंधन करेंगे। 

आकाश चोपड़ा ने रोहित शर्मा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अगर भारतीय टीम को ये सीरीज जीतना है तो रोहित शर्मा को फार्म में आना ही होगा। आकाश चोपड़ा ने कहा कि अगर भारतीय कप्तान टेस्ट मैच के पूरे एक दिन बल्लेबाजी करते हैं तो इंग्लैंड की गेंदबाजी कमजोर पड़ जाएगी। चोपड़ा का मानना है कि रोहित शर्मा इंग्लैंड की स्पिन गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा सकते हैं इसलिए उनका लंबे समय तक टिक के खेलना और रन बनाना भारतीय टीम के लिए अनिवार्य है।

बता दें कि तीसरा टेस्ट 15 फरवरी, 2024 को राजकोट में शुरू होगा, जबकि चौथा टेस्ट 23 फरवरी, 2024 से रांची में शुरू होगा। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट 07 मार्च, 2024 से धर्मशाला में खेला जाएगा।

ऐसी है भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, सरफराज खान, रजत पाटीदार, रवींद्र जड़ेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रित बुमरा (वीसी), मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप

Open in app