रांची में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फिक्स था: रिपोर्ट

ऑस्ट्रेलिया की ओर से फिलहाल इस पूरे मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं आई है जबकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि वह पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

By विनीत कुमार | Published: May 27, 2018 03:21 PM2018-05-27T15:21:41+5:302018-05-27T15:44:22+5:30

india australia ranchi test and india england chennai test were fixed al jazeera sting claims | रांची में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फिक्स था: रिपोर्ट

Virat Kohli and Steve Smith

googleNewsNext

नई दिल्ली, 27 मई: श्रीलंका में पिछले दो सालों में दो टेस्ट मैचों की कथित 'पिच-फिक्सिंग' की खबर के बाद अब भारत में भी हुए दो मैच विवाद में आ गए हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार टीवी चैनल अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री 'क्रिकेट्स मैच फिक्सर' में भारत में हुए दो मैचों पर भी फिक्सिंग का दावा किया गया है। इस रिपोर्ट में दिसंबर-2016 में चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट के साथ-साथ पिछले साल मार्च में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच को सट्टेबाजों द्वारा प्रभावित करने की बात कही हई है।

पिछले साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच रांची में खेला गया था। एक दिन पहले ही शनिवार को मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से ये खबर आई थी कि इसी डॉक्यूमेंट्री में श्रीलंका के गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में हुए दो मैचों को संदिग्ध बताया गया है। गॉल स्टेडियम में हुए जिन दो मैचों का जिक्र किया गया है उसमें एक मैच भारत और श्रीलंका के बीच पिछले साल जुलाई में खेला गया था जबकि दूसरा श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2016 में हुआ था।

इस डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि फिक्सिंग और मनमुताबिक नजीते के लिए पिच को प्रभावित कराने में दो ऑस्ट्रेलियाई और तीन इंग्लैंड के खिलाड़ी भी शामिल हैं। इसके अलावा मुंबई के एक कथित मैच फिक्सर और सट्टेबाज रॉबिन मॉरिस का भी नाम सामने आ रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार मॉरिस महाराष्ट्र से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुका है। (और पढ़ें- पिछले साल जुलाई में भारत Vs श्रीलंका का मैच था फिक्स! रिपोर्ट में दावा)

ऑस्ट्रेलिया की ओर से फिलहाल इस पूरे मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं आई है जबकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि वह पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। आईसीसी पहले ही गॉल से जुड़े मामले की जांच शुरू कर चुकी है। रिपोर्ट्स के अनुसार अल जजीरा के डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि कैसे रॉबिन मॉरिस अंडरकवर रिपोर्टर से दावा कर रहा है कि उसने गॉल के ग्राउंड्समैन को पिच को प्रभावित करने के लिए पैसे दिए हैं ताकि मनमुताबिक नतीजे आ सकें। मॉरिस महाराष्ट्र से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुका है।

यही नहीं गॉल स्टेडियम के असिस्टेंट मैनेजर और ग्राउंड्समैन थिरंगा इंडिका बता रहे हैं कि वह पिच को गेंदबाज या बल्लेबाच के हिसाब से तैयार कर सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या पिच को मैच को ड्रॉ के लिए भी तैयार किया जा सकता है, इंडिका बताते हैं, 'हां, मैं एक हफ्ते पहले ही इसकी पुष्टि कर सकता हूं।'

इस पूरे काम को कुछ इस तरह अंजाम दिया जाता है कि पिच को ऐसा बनाया जाए जिससे पहली पारी में अधिक रन बनाए जा सके और उस पर लगे सट्टे से फिक्सर मोटी कमाई कर सकें। भारत के जिस मैच का जिक्र हो रही है उसमें भारतीय टीम ने पहली पारी में 600 रन बनाए थे और तब मैच फिक्सर्स ने मोटी कमाई की थी। (और पढ़ें- पिच से छेड़छाड़ कर फिक्सिंग की बात सामने आने के बाद इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर संशय)

ऐसे ही इंडिया ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पिच को गेंदबाजों के लिए ज्यादा मददगार बनाया गया था। इंडिया के अनुसार, 'उस पांच दिनों के मैच में हमने थोड़ी खराब पिच तैयार की थी और उसमें रोलर का इस्तेमाल नहीं किया और स्पिन विकेट बनाया।'

रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा करके फिक्सर ये कोशिश करते हैं कि मैच पांच दिन नहीं चले और नतीजे के साथ पहले ही खत्म हो जाए। इसमें भी मैच फिक्सर मैच के ड्रा होने या नहीं होने को लेकर सट्टेबाज कर बड़ी कमाई करते हैं। टीवी चैनल अल जजीरा का यह पूरा स्टिंग ऑपरेशन और डॉक्यूमेंट्री रविवार को दिखाया जाएगा। इस पूरे मसले पर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी कहा है कि वह पूरे जांच में सहयोग करेगा। (और पढ़ें- हरभजन से कम गेंदबाजी कराने पर धोनी का जवाब, 'मैं अपनी हर बाइक हमेशा नहीं चलाता')

Open in app