Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में भारत पहली पारी में 107 पर ऑल आउट, एंडरसन के नाम हुआ ये खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड की ओर से इस पारी में एंडरसन के अलावा क्रिस वोक्स ने दो विकेट झटके। स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कर्रन को एक-एक सफलता मिली।

By विनीत कुमार | Published: August 11, 2018 12:30 AM2018-08-11T00:30:20+5:302018-08-11T01:13:00+5:30

india all out on 107 in second test against england at lords as anderson takes 5 wickets | Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में भारत पहली पारी में 107 पर ऑल आउट, एंडरसन के नाम हुआ ये खास रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन (फोटो-एएफपी)

googleNewsNext

लंदन, 10 अगस्त:जेम्स एंडरसन (20/5) की शानदार गेंदबाजी और टीम इंडिया के धुरंधरों की खराब बल्लेबाजी की बदौलत भारत लॉर्ड्स में जारी इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मुश्किल में फंस गया है। वर्षा से बाधित इस टेस्ट में भारत मैच के दूसरे दिन 107 रनों पर सिमट गया। इस टेस्ट का पहला दिन बारिश के कारण धुल गया था और टॉस तक नहीं हो सका था। साथ ही दूसरे दिन भी लगातार बारिश ने खेल में खलल डाला।

हालांकि, इसके बावजूद इंग्लैंड को टीम इंडिया पर पकड़ मजबूत करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुआ। टॉस हारने के बाद वर्षा से बाधित इस मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया केवल 35.2 ओवरों में सिमट गई। सुबह से लेकर शाम तक बादल और बारिश की आंख-मिचौली के बीच टीम इंडिया के ऑलआउट होते ही दूसरे दिन के खेल के समापन की भी घोषणा कर दी गई।

भारत की खराब बल्लेबाजी

दूसरे दिन तय समय से खेल शुरू हुआ लेकिन भारतीय शीर्ष क्रम पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ। कोहली और टीम इंडिया प्रबंधन ने धवन को इस मैच से बाहर रखने का फैसला किया और ओपनिंग की जिम्मेदारी मुरली विजय (0) और लोकेश राहुल (8) को सौंपी गई। हालांकि, पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन ने मुरली को और फिर पारी के 7वें ओवर में राहुल को आउट कर भारत को बड़े झटके दिये।

इस बीच बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा। दोबारा जब खेल शुरू हुआ तो चेतेश्वर पुजारा (1) और विरोट कोहली (23) ने पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया। हालांकि, रन लेने में हुई एक गलतफहमी पुजारा पर भारी पड़ी और इंग्लैंड के लिए पहला टेस्ट खेल रहे ओली पोप ने उन्हें रन आउट कर दिया। इस विकेट के गिरने के साथ ही एक बार फिर बारिश ने मैदान को घेर लिया और ये लंच के बाद तक जारी रहा। 

आखिरकार जब दोबारा खेल शुरू हुआ और कोहली अभी पैर जमा ही रहे थे कि क्रिस वोक्स ने उन्हें और कुछ देर बाद हार्दिक पंड्या (11) को आउट कर टीम इंडिया को बड़ी मुश्किल में डाल दिया। इसके बाद दिनेश कार्तिक (1), अजिंक्य रहाणे (18), कुलदीप यादव (0) भी एक के बाद एक चलते बने। रविचंद्रन अश्विन (29) जरूर थोड़ा संघर्ष दिखाया लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड ने उन्हें पगबाधा कर रही सही कसर भी पूरी कर दी। अश्विन 9वें विकेट के रूप में आउट हुए। मोहम्मद शमी 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।  

एंडरसन का खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड की ओर से इस मैच में एंडरसन के अलावा क्रिस वोक्स ने दो विकेट झटके। स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कर्रन को एक-एक सफलता मिली। एंडरसन ने इस मैच में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वह टेस्ट इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने अब तक भारत के खिलाफ कुल 95 विकेट लिये हैं। दूसरे स्थान पर इमरान खान हैं, जिन्होंने 94 भारतीय बल्लेबाजों को अपने करियर में आउट किया था। वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज मैल्कम मार्शल इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। उनके नाम भारत के खिलाफ 76 विकेट हैं।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app