IND vs WI: रवींद्र जडेजा कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, ऐसा करते ही रच देंगे कीर्तिमान

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है। उन्होंने उन्होंने 42 मैचों में 43 विकेट हासिल किए हैं। रवींद्र जडेजा ने 29 मैचों में 41 विकेट लिए हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 4, 2023 10:21 AM2023-07-04T10:21:32+5:302023-07-04T10:23:23+5:30

IND vs WI Ravindra Jadeja can break Kapil Dev's record one day | IND vs WI: रवींद्र जडेजा कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, ऐसा करते ही रच देंगे कीर्तिमान

रवींद्र जडेजा के सामने एक खास कीर्तिमान हासिल करने का मौका है

googleNewsNext
Highlightsभारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी हैरवींद्र जडेजा के सामने एक खास कीर्तिमान हासिल करने का मौका हैरवींद्र जडेजा कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। इसके लिए भारतीय टीम वेस्टइंडीज पहुंच चुकी है। वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज की शुरूआत  27 जुलाई से होगी। सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। इस दौरे पर भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के सामने एक खास कीर्तिमान हासिल करने का मौका है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ जडेजा अगर वनडे मुकाबलों में केवल तीन विकेट चटका देते हैं तो वह कैरेबियन टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय बॉलर बन जाएंगे। रवींद्र जडेजा अगर ऐसा करने में सफल रहते हैं तो वह कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है। उन्होंने उन्होंने 42 मैचों में 43 विकेट हासिल किए हैं। रवींद्र जडेजा ने 29 मैचों में 41 विकेट लिए हैं। अगर अन्य गेंदबाजों की बात करें तो अनिल कुंबले ने 26 मैचों में 41 विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी के नाम 18 मुकाबलों में 37 विकेट दर्ज हैं।

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक  136 वनडे इंटरनेशनल मैच हुए हैं जिसमें 67 मुकाबलों में भारत को जीत हासिल हुई है। वहीं  वेस्टइंडीज ने 63 मैच जीते और दो मैच टाई रहे। इसके अलावा चार मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

बता दें कि इस दौरे पर टेस्ट मैच भी खेले जाने हैं।  भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई से डोमिनिका में खेला जाएगा।  इस सीरीज में ईशान को केएस भरत पर तरजीह मिल सकती है। हाल ही में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने यही मुश्किल सवाल खड़ा था। तब टीम ने फैसला किया था केएस भरत को मौका मिलना चाहिए।  WTC 2023 के फाइनल की दोनों पारियों में भरत ने सिर्फ 28 बनाए और टीम के भरोसे पर खरे नहीं उतरे। यही कारण है कि ईशान किशन को मौका मिलने की संभावना काफी ज्यादा हो गई है।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

Open in app