Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत में बने ये 11 बड़े रिकॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

India Vs West Indies Test Match Result (भारत बनाम वेस्टइंडीज २nd टेस्ट मैच रिजल्ट ): भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया।

By सुमित राय | Published: September 3, 2019 09:13 AM2019-09-03T09:13:21+5:302019-09-03T11:12:44+5:30

Ind vs WI: Indian Cricket Team creates 11 Big Records during 2nd Test Match against West Indies | Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत में बने ये 11 बड़े रिकॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत में बने ये 11 बड़े रिकॉर्ड

googleNewsNext
Highlightsभारत ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन चाय से पहले वेस्टइंडीज को 257 रनों से हरा दिया।इससे पहले भारत ने एंटीगा में खेले गए टेस्ट मैज में विंडीज को 318 रनों से हराया था।इस जीत के बाद टीम इंडिया और खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।

भारतीय क्रिकेट टीम ने जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन चाय से पहले वेस्टइंडीज को 257 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीनस्वीप कर दिया। इससे पहले भारत ने एंटीगा टेस्ट में 318 रनों से हराया था।

बता दें कि भारतीय टीम ने पहली पारी में 416 रन बनाने के बाद वेस्टइंडीज को 117 रनों पर समेट दिया था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 168 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी और विंडीज के सामने 468 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज टीम ने दूसरी पारी में 210 रनों पर ढेर हो गई। इस जीत के बाद टीम इंडिया और खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।

विराट कोहली बने सबसे सफल कप्तान

इस जीत के साथ विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए। उनकी अगुआई में यह भारत की 48 टेस्ट मैचों में 28वीं जीत है। कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जिनकी अगुआई में भारत ने 60 में से 27 टेस्ट जीते थे।

विंडीज के खिलाफ लगातार 8वीं सीरीज जीत

भारत इसके साथ ही एक समय विश्व क्रिकेट के सिरमौर रहे वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा। 2002 के बाद से ही टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं हुआ है।

भारत ने पहली बार तीनो फॉर्मेट किया अपने नाम

यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने विंडीज दौरे पर तीनो फॉर्मेट अपने नाम किया। भारतीय टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 के क्लीन स्वीप किया था, जबकि वनडे सीरीज में एक मैच बारिश से धुल गया था और टीम इंडिया ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

दूसरी बार बिना एक भी मैच हारे लौटी टीम इंडिया

भारतीय टीम के लिए यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम किसी देश के दौरे से बिना एक भी मैच हारे लौटी है। भारत ने विंडीज के खिलाफ तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच में एक भी मैच नहीं हारी। इससे पहले भारत ने श्रीलंका दौरे पर लगातार 9 मैच (तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी20) जीते थे।

कोहली विदेशों में भी सबसे सफल कप्तान

इस सीरीज के दौरान पहला मैच जीतने के साथ ही कोहली विदेशी जमीन पर सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए थे। उनकी कप्तानी में टीम विदेश में अब तक 13 टेस्ट जीत चुकी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेशी जमीन पर 11 टेस्ट जीती थी।

बुमराह बने टेस्ट में हैटट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय

इस मैच की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने हैटट्रिक विकेट पूरा किया और टेस्ट में वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन गए। इससे पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान ने हैटट्रिक विकेट लिए थे। यह बुमराह के करियर की पहली हैटट्रिक रही।

ऋषभ पंत ने पूरा किया टेस्ट में 50वां शिकार

टेस्ट करियर का 11वां मैच खेल रहे ऋषभ पंत ने इस मैच में विकेट के पीछे अपना 50वां शिकार पूरा किया और इस आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर बन गए। जबकि धोनी ने 50वें शिकार तक पहुंचने के लिए 15 मैच खेले थे। पंत ने ईशांत शर्मा की गेंद पर क्रेग ब्रेथवेट का कैच लेकर टेस्ट क्रिकेट में 50वां शिकार पूरा किया।

शमी ने पूरे किए टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट

मोहम्मद शमी ने इस मैच में विंडीज खिलाड़ी रहकीम कॉर्नवाल को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरा कर लिया और सबसे तेज 150 लेने के मामले में जहीर खान को पीछे छोड़ दिया। शमी सबसे तेजी से 150 विकेट तक पहुंचने के वाले भारत के तीसरे गेंदबाज हैं। शमी ने यह उपलब्धि 42 मैचों में हासिल की है, जबकि जहीर खान 49 मैचौं में इस आंकड़े तक पहुंचे थे। शमी से आगे कपिल देव (39) और जवागल श्रीनाथ (40) ही हैं।

भारतीय गेंदबाजों ने की किफायती गेंदबाजी

विंडीज के खिलाफ इस सीरीज में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और 100 साल के टेस्ट इतिहास में तीसरी सबसे किफायती गेंदबाजी की। दो मैचों की सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने एक विकेट के लिए 12.58 की औसत से रन खर्च किए। भारत से आगे विंडीज और इंग्लैंड (9.53) की टीम है। विंडीज ने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ 11.32 की औसत से रन दिए थे, जबकि इंग्लैंड ने 1955 में 9.53 की औसत से गेंदबाजी की थी।

विराट कोहली ने नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सबसे सफल कप्तान बनने के साथ एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर गए। विंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में कोहली खाता भी नहीं खोल पाए और यह उनके टेस्ट करियर में चौथी बार है जब गोल्डन डक पर आउट हुए। इससे पहले कोहली 2011 में ऑस्ट्रेलिया, 2014 और 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खाता नहीं खोल पाए थे।

टेस्ट खेलने वाले दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर बने रहकीम

इस मैच में विंडीज की ओर से रहकीम कॉर्नवाल ने डेब्यू किया, जो अपनी हाइट और वजन के लिए जाने जाते हैं। 6 फुट 4 इंच हाइट वाले रखीम का वजन 140 किलोग्राम है और वह दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू किया। रहकीम स्पिन गेंदबाज ऑलराउंडर हैं और अब तक घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, जिस कारण इंटरनेशनल डेब्यू का मौका मिला है।

 

Open in app