IND vs WI: वेस्टइंडीज का मैच के तीसरे दिन संघर्ष लेकिन अब भी 209 रन पीछे...भारत को विकेटों की दरकार

IND vs WI: दूसरे टेस्ट मैच में भारत की पकड़ मजबूत बनी हुई है। हालांकि, कैरेबियाई बल्लेबाजों ने संघर्ष दिखाया और हथियार नहीं डाले। वेस्टइंडीज अब भी पहली पारी के आधार पर 209 रन पीछे है।

By विनीत कुमार | Published: July 23, 2023 07:46 AM2023-07-23T07:46:53+5:302023-07-23T08:51:35+5:30

IND Vs WI 2nd test match day 3 report west indian 209 runs behind, all details | IND vs WI: वेस्टइंडीज का मैच के तीसरे दिन संघर्ष लेकिन अब भी 209 रन पीछे...भारत को विकेटों की दरकार

IND vs WI: वेस्टइंडीज का मैच के तीसरे दिन संघर्ष लेकिन अब भी 209 रन पीछे...भारत को विकेटों की दरकार

googleNewsNext

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत की पहली पारी के 438 रनों के जवाब में मेजबान वेस्टइंडीज ने दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 5 विकेट गंवाकर 229 रन बना लिए हैं। बारिश और फिर खराब रौशनी की वजह से तीसरे दिन का खेल समय से पहले बंद करना पड़ा और इसकी भरपाई के लिए चौथे दिन तय समय से 30 मिनट पहले खेल शुरू होगा। पहली पारी के आधार पर वेस्टइंडीज अभी भी 209 रन भारत से पीछे है।

कैरेबियाई बल्लेबाजों ने दिखाया संघर्ष

पहले टेस्ट में ताश के पत्तों की तरह धराशाही नजर आए कैरेबियाई बल्लेबाजों ने दूसरे टेस्ट में संघर्ष दिखाया है। टीम की शुरुआत अच्छी रही और क्रेग ब्रैथवेट के साथ मिलकर तेजनारायण चंद्रपॉल ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। चंद्रपॉल 33 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार हुए। इसके बाद क्रिक मैकेंजी और कप्तान ब्रैथवेट ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। मैंकेजी दूसरे बल्लेबाज के तौर पर मुकेश कुमार का विकेट बने। कुछ देर बाद ब्रैथवेट भी पवेलियन लौटे। हालांकि तब तक वे 75 रन बना चुके थे। उन्हें अश्विन ने बोल्ड किया। ब्रैथवेट ने 235 गेंदों की पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा तीसरे दिन सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने दो विकेट झटके। मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और डेब्यू कर रहे मुकेश कुमार को एक-एक सफलता मिली है।

इससे पहले दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक कैरेबियाई टीम तीन विकेट पर 174 रन बना सकी थी। वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रेथवेट (235 गेंद) ने एकाग्रता से की गयी बल्लेबाजी से खराब पिच पर भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को हताश किया। लेकिन दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज अश्विन ने जादुई गेंद फेंककर भारतीय खिलाड़ियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेर दी। 

खराब पिच...भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल

यह पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी खराब है और अगर आईसीसी इसे औसत से ज्यादा रेटिंग देता है तो यह हैरानी भरा होगा। पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही है जिससे भारतीय गेंदबाजों के लिए चाय तक सफर मुश्किल भरा रहा। 

अश्विन (30 ओवर में 57 रन देकर एक विकेट) की अंदर की ओर आती खूबसूरत गेंद ने रक्षात्मक बल्लेबाजी कर रहे ब्रेथवेट को फ्रंटफुट उठाने के लिए ललचाया। पर इस गेंद ने तेजी से टर्न लिया और ब्रेथवेट के बल्ले और पैड के बीच से निकलती हुई स्टंप पर टकरा गयी। सुबह एक विकेट पर 86 रन से खेलने उतरी वेस्टइंडीज को यह झटका ऐसे समय में लगा जब ब्रेथवेट और जर्मेन ब्लैकवुड लंच के बाद के सत्र में 21 ओवर में केवल 40 रन ही जोड़ पाये थे। 

बारिश के खलल से समय हुआ बर्बाद

बारिश के कारण पहले सत्र में काफी कम ओवर डाले जा सके। सुबह के सत्र में भारत के लिए पदार्पण कर रहे मुकेश कुमार ने अपनी अच्छी गेंदबाजी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला विकेट हासिल किया । मुकेश ने फुल लेंथ गेंद पर वेस्टइंडीज के लिए पदार्पण कर रहे किर्क मैकेंजी (57 गेंद में 32 रन) को आउट किया। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारे लेते हुए विकेटकीपर इशान किशन के दस्तानों में चली गयी। इसके बाद बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा। 

वेस्टइंडीज ने बारिश के कारण पड़ी खलल के बाद जल्दी लंच लिये जाने तक दो विकेट पर 117 रन बना लिये थे। दिन की शुरुआत 37 रन से करने वाले ब्रेथवेट ने अपनी पारी को आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ाया। ब्रेथवेट किसी भी गेंदबाज से परेशान नहीं दिखे जिससे उन्होंने सुबह के सत्र में 10 के करीब ओवर के दौरान 31 से ज्यादा रन जोड़े। 

मैंकेजी ने ब्रेथवेट का अच्छा साथ निभाया, वह चार चौके और एक छक्का जड़कर अच्छी लय में दिख रहे थे। लेकिन लंबी पारी नहीं खेल सके।

(भाषा इनपुट)

Open in app