Ind vs SA: खतरे में है टीम इंडिया की टेस्ट बादशाहत, सीरीज गंवाया तो रैंकिंग में पीछे छोड़ देगी ये टीम

इस वक्त भारत के टेस्ट में 115 अंक हैं जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड की टीम 109 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

By सुमित राय | Published: October 2, 2019 09:40 AM2019-10-02T09:40:03+5:302019-10-02T09:40:03+5:30

Ind vs SA: Indian team may lose number one position, if South Africa win test Series | Ind vs SA: खतरे में है टीम इंडिया की टेस्ट बादशाहत, सीरीज गंवाया तो रैंकिंग में पीछे छोड़ देगी ये टीम

Ind vs SA: भारत को रैंकिंग में नंबर एक बने रहने के लिए सीरीज हर हाल में जीतनी होगी।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है।दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी अहम है, क्योंकि सीरीज गंवाने पर उससे टेस्ट बादशाहत छीन सकती है।

टी20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और यह सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी अहम है।

भारतीय टीम को क्योंकि यहां पर एक भी चूक उससे टेस्ट बादशाहत छीन सकती है। साउथ अफ्रीकी टीम अगर भारत को इस सीरीज में हरा देती है तो वह टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) में पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। यानि भारतीय टीम  (Indian Team) को रैंकिंग में नंबर वन बने रहने के लिए यह सीरीज हर हाल में जीतना होगा।

बता दें कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में भारतीय टीम फिलहाल नंबर एक टीम है। यदि भारतीय टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका से 0-3, 0-2, 0-1 से भी हारती है तो टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ जाएगी। इस लिहाज से भारतीय टीम को अपनी नंबर वन रैंकिंग बनाए रखने के लिए हर हाल में सीरीज अपने नाम करनी होगी।

इस वक्त भारत के टेस्ट में 115 अंक हैं जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 109 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद साउथ अफ्रीका (South Africa) के 108 अंक हैं। वहीं इंग्लैंड (England) की टीम 104 अंकों के साथ चौथे नंबर पर मौजूद है, जबकि हाल ही में एशेज सीरीज बरकरार रखने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Team) 99 अंकों के साथ रैंकिंग में पांचवें नंबर पर मौजूद है।

Open in app