IND vs SA: क्या तीसरा टेस्ट खेलेंगे टीम इंडिया के कप्तान, चेतेश्वर पुजारा ने किया खुलासा

IND vs SA: चेतेश्वर पुजारा और रहाणे के अर्धशतकों और दोनों के बीच 111 रन की साझेदारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिये 240 रन का लक्ष्य दिया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 06, 2022 1:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देकेएल राहुल टीम की कमान संभाल रहे हैं।11 जनवरी से केपटाउन में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच तक फिट होने की संभावना है।सी पुजारा ने कहा कि कोहली की फिटनेस की सही स्थिति टीम फिजियो बता सकते हैं। 

IND vs SA: मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बुधवार कहा कि पीठ में जकड़न के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाने वाले कप्तान विराट कोहली पहले से बेहतर हैं और वह जल्द ही पूर्ण फिटनेस हासिल कर लेंगे।

पुजारा ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘आधिकारिक तौर पर मैं इससे अधिक खुलासा नहीं कर सकता लेकिन वह (कोहली) निश्चित तौर पर अब बेहतर स्थिति में हैं और मुझे लगता है कि वह जल्द ही फिट हो जाएंगे। ’’ कोहली पीठ दर्द के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गये थे और उनकी जगह केएल राहुल टीम की कमान संभाल रहे हैं।

राहुल ने टॉस के समय कहा था कोहली के 11 जनवरी से केपटाउन में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच तक फिट होने की संभावना है। पुजारा ने कहा कि कोहली की फिटनेस की सही स्थिति टीम फिजियो बता सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी सलाहकार जस्टिन सैमन्स ने भारतीय आक्रमण के सामने डीन एल्गर की साहसिक पारी की सराहना करते हुए कहा कि अगर मेजबान टीम को दूसरा टेस्ट मैच जीतना है तो कप्तान का प्रदर्शन अहम होगा। एल्गर 46 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इस बीच उन्होंने कुछ गेंदें अपने शरीर पर भी झेली। उनकी इस पारी से दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 118 रन बनाये हैं और वह लक्ष्य से 122 रन दूर है। सैमन्स ने दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘वह कड़ा प्रतिस्पर्धी है। वह प्रतिस्पर्धा पसंद करता है। टेस्ट क्रिकेट की प्रतिस्पर्धी प्रकृति उसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित करती है।’’ उन्होंने कहा, "उसकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी। किसी का एक छोर पर टिके रहना बेहद अहम होगा।’’ 

चेतेश्वर पुजारा पुरानी कहावत में काफी ज्यादा विश्वास करते हैं कि ‘फॉर्म अस्थायी है लेकिन ‘क्लास’ स्थायी है’ है और उन्होंने कहा कि यह उनके और अजिंक्य रहाणे के लिये पूरी तरह से सटीक बैठती है क्योंकि दोनों के अर्धशतकों ने भारत को दूसरे टेस्ट में जीत की दौड़ में बनाये रखा।

यह पूछने पर कि क्या उन्हें और रहाणे को दबाव महसूस हो रहा था क्योंकि महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने कहा था कि दूसरी पारी उनके लिये अंतिम मौका हो सकती है, पुजारा ने इस पर दिन का खेल समाप्त होने पर सकारात्मक जवाब दिया, ‘‘हमें खुद पर पूरा भरोसा है और टीम प्रबंधन का भी हमें पूरा सहयोग है।

हम हमेशा सन्नी भाई से सीखते रहते हैं और जब भी मैंने उनसे बात की है, वह हमेशा समर्थन करते रहे हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हां, ऐसा भी समय होता है जब आप खराब फॉर्म से गुजर रहे होते हो, इसमें सवाल उठेंगे लेकिन हम आत्मविश्वास से भरे खिलाड़ी हैं। मैं और अजिंक्य, हम जानते हैं कि हम अपने खेल के प्रति कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एक कहावत है ‘फॉर्म अस्थायी है लेकिन ‘क्लास’ स्थायी है’ और यह यहां सटीक बैठती है। ’’ 

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमचेतेश्वर पुजाराविराट कोहलीकेएल राहुलदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या