IND vs SA 2nd Test pitch: जीतने के बाद रोहित ने आईसीसी से की थी अपील, आईसीसी ने न्यूलैंड्स पिच को असंतोषजनक कहा, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच

IND vs SA 2nd Test pitch: भारत ने मेजबान को मैच में सात विकेट से हराया जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच रहा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2024 05:19 PM2024-01-09T17:19:00+5:302024-01-09T17:20:43+5:30

IND vs SA 2nd Test pitch at Newlands rated After winning Rohit Sharma appealed to ICC called Newlands pitch unsatisfactory shortest match history of Test cricket as ‘unsatisfactory’ by ICC, receives one demerit point | IND vs SA 2nd Test pitch: जीतने के बाद रोहित ने आईसीसी से की थी अपील, आईसीसी ने न्यूलैंड्स पिच को असंतोषजनक कहा, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच

file photo

googleNewsNext
Highlightsजीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी से खास अपील की थी। जीत से भारत ने सीरीज 1 . 1 से बराबर कर ली। गेंद तेजी से उछाल ले रही थी और शॉट खेलना मुश्किल था।

IND vs SA 2nd Test pitch: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट पांच सत्र के भीतर समाप्त होने के बाद न्यूलैंड्स की पिच को ‘असंतोषजनक’ बताया । भारत ने मेजबान को मैच में सात विकेट से हराया जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच रहा। जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी से खास अपील की थी।

इस जीत से भारत ने सीरीज 1 . 1 से बराबर कर ली। आईसीसी की पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत यह फैसला लिया गया। इस मैच में सिर्फ 642 गेंदें फेंकी जा सकी थी। मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने आईसीसी को जमा की गई रिपोर्ट में कहा ,‘न्यूलैंड्स की पिच काफी कठिन थी। गेंद तेजी से उछाल ले रही थी और शॉट खेलना मुश्किल था।

कई बल्लेबाजों को दस्तानों पर लगी और ऐसे असमान उछाल के कारण कई विकेट गिरे।’ न्यूलैंड्स को इसके लिये एक डिमेरिट अंक लगाया गया। ऐसा डिमेरिट अंक उन मैदानों पर लगाया जाता है जहां की पिच और आउटफील्ड को मैच रैफरी असंतोषजनक करार देते हैं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के पास फैसले के खिलाफ अपील के लिये 14 दिन का समय है। अगर इसके छह डिमेरिट अंक हो जाते हैं तो अगले 12 महीने तक न्यूलैंड्स पर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो सकेगा। वहीं 12 डिमेरिट अंक होने पर 24 महीने का निलंबन होगा। ये अंक पांच साल की अवधि के लिये होते हैं।

Open in app