IND vs NZ ICC World Cup Head-to-Head: जीत के ‘पंजे’ के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा!, जानें कहां देखें लाइव अपडेट, क्या है मैच समय

IND vs NZ ICC World Cup Head-to-Head: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद खराब शुरुआत के बावजूद छह विकेट की जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज किया। रोहित शर्मा की टीम ने इसके बाद अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ क्रमश: आठ, सात और सात विकेट से आसान जीत दर्ज की।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 21, 2023 02:25 PM2023-10-21T14:25:27+5:302023-10-21T14:26:30+5:30

IND vs NZ ICC World Cup Head-to-Head India vs New Zealand in ICC 50-over World Cup matches Know where to watch live updates, what is the match time | IND vs NZ ICC World Cup Head-to-Head: जीत के ‘पंजे’ के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा!, जानें कहां देखें लाइव अपडेट, क्या है मैच समय

file photo

googleNewsNext
Highlightsटीम ने अपने चारों मुकाबले लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते हैं।टूर्नामेंट में अब तक उसने निचले मध्यक्रम और निचले क्रम की परीक्षा नहीं हुई है।इंग्लैंड को नौ विकेट से रौंदने के बाद नीदरलैंड को 99 रन से हराया।

IND vs NZ ICC World Cup Head-to-Head:रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारत और टॉम लैथम की अगुवाई वाली 2019 की उपविजेता न्यूजीलैंड मौजूदा आईसीसी विश्व कप में अपराजेय रिकॉर्ड वाली एकमात्र दो टीमें हैं। दोनों ने चार-चार मैच जीते हैं। अंक तालिका में न्यूजीलैंड पहले और भारत दूसरे स्थान पर है।

रविवार (22 अक्टूबर) को जब दोनों टीमें धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में आमने-सामने होंगी, तो सभी की निगाहें भारतीय सितारों विराट कोहली, शर्मा, शुभमन गिल, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर होगी। दूसरी ओर डेवोन कॉनवे, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी और टॉम लैथम हैं।

रविवार को धर्मशाला में होने वाला मैच दोनों टीमों के बीच 10वां मैच होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 50 ओवर के विश्व कप के नौ मैचों में कीवी टीम ने भारतीयों पर बढ़त बनाई है और पांच बार जीत हासिल की है। भारत ने तीन मैच जीते हैं, जबकि एक मैच बिना नतीजे के ख़त्म हुआ। मैच दोपहर दो बजे शुरू होगा। मैच स्टार स्टोटर्स और डिजनी हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

पिछली बार दोनों टीमें इंग्लैंड के मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में मिली थीं, जहां न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराया था। दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमें पहली बार 1975 में विश्व कप मैच में एक ही मैदान पर खेली थीं, जब न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया था।

लगातार चार जीत के साथ विजय रथ पर सवार मेजबान भारत और गत उप विजेता न्यूजीलैंड, अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही दो टीमों की जंग में, रविवार को यहां जीत के ‘पंजे’ के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा मजबूत करने के इरादे से उतरेंगे।

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने अब तक अपने चारों मुकाबले जीते हैं और दोनों टीमों के समान आठ अंक हैं। न्यूजीलैंड की टीम हालांकि बेहतर नेट रन रेट के कारण शीर्ष पर चल रही है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमों के बीच होने वाले मुकाबले का विजेता लगातार पांचवीं जीत के साथ सेमीफाइनल का अपना दावा मजबूत करेगा।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शारदुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 1975 प्रूडेंशियल कपः  विश्व कप पहली बार खेला जा रहा था। 60 ओवर का था। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना हुआ, जहां भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। भारत ने 60 ओवर में 10 विकेट पर 230 रन बनाए, जिसमें सैयद आबिद अली 70 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। जवाब में, न्यूजीलैंड ने शीर्ष सलामी बल्लेबाज मैन-द-मैच ग्लेन टर्नर की 114 रनों की नाबाद शतकीय पारी पर भरोसा किया और सात गेंद शेष रहते हुए 4 विकेट से मैच जीत लिया।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 1979 प्रूडेंशियल कपः भारत और न्यूजीलैंड विश्व कप में दूसरी बार 1979 में हेडिंग्ले, लीड्स में मिले। न्यूजीलैंड ने टॉस जीता लेकिन गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत के लिए सुनील गावस्कर ने सर्वाधिक 55 रन बनाए, लेकिन कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज 38 से अधिक रन नहीं बना सका और टीम 55.5 ओवर में 182 रन पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड के लिए मैन ऑफ द मैच बीए एडगर (नाबाद 84) और ग्लेन टर्नर (नाबाद 43) ने टीम को 57 ओवर में आठ विकेट से शानदार जीत दिलाई।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 1987ः रिलायंस विश्व कप 50 ओवर का विश्व कप पहली बार 50 ओवर के प्रारूप में भारत में खेला जा रहा था। 1987 के रिलायंस वर्ल्ड कप में भारत एक बार नहीं बल्कि दो बार न्यूजीलैंड से खेला। भारत के पक्ष में यह शानदार रहा कि टीम दोनों मौकों पर कीवी टीम को हराने में सफल रही।

बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलते हुए मैन ऑफ द मैच कपिल देव ने 58 गेंदों में 72 रनों की नाबाद तेज पारी खेली, नवजोत सिंह सिद्धू ने 75 रन बनाए और किरण मोरे ने 26 गेंदों में 42 रन की आतिशी पारी खेली।

भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड के ओपनर केन रदरफोर्ड ने 75 रन बनाए और एंड्रयू जोन्स 64 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन टीम दो विकेट शेष रहते हुए लक्ष्य से 16 रन पीछे रह गई। यह विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड पर भारत की पहली जीत थी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 1987ः रिलायंस विश्व कप इसी विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला दूसरी बार नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में हुआ। यह मैच वनडे क्रिकेट में सुनील गावस्कर के एकमात्र शतक के लिए याद किया जाता है। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और नौ विकेट पर 221 रन बनाये जिसमें दीपक पटेल 40 रन के साथ उनके शीर्ष स्कोरर रहे।

भारतीय सीमर चेतन शर्मा ने तीन विकेट लिए. जवाब में, भारत के सलामी बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत ने 58 गेंदों पर 75 रन बनाए, लेकिन यह गावस्कर की 88 गेंदों में नाबाद 103 रन की पारी थी जो शहर में चर्चा का विषय बन गई और भारत को न्यूजीलैंड पर नौ विकेट से शानदार जीत दिलाई। गावस्कर अपने एकमात्र वनडे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच थे।

बेन्सन हेजेज विश्व कप 1992 विश्व कपः पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हो रहा था और इस टूर्नामेंट को मार्टिन क्रो की साहसी कप्तानी में कीवी टीम के सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए याद किया जाता है। डुनेडिन के कैरिसब्रुक में अपने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

भारत की ओर से 19 वर्षीय सचिन तेंदुलकर ने 84 रन के साथ सर्वाधिक स्कोर बनाया। कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने भी अर्धशतक (55) बनाया, जिससे भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 236 रन बनाए। जवाब में, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्क ग्रेटबैच ने अपनी 73 रनों की पारी के साथ टीम के लिए एक मजबूत नींव रखी, और एंड्रयू जोन्स ने भी नाबाद 67 रनों की पारी खेली, जिससे टीम ने 47.1 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

आईसीसी विश्व कप 1999ः  भारत और न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 1999 के सुपर सिक्स चरण में पहुंचे, जो चौथी बार इंग्लैंड में खेला जा रहा था। ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में भारत के कप्तान अज़हरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। केवल अजय जड़ेजा ही न्यूजीलैंड के तेज आक्रमण का बहादुरी से सामना कर सके और सर्वाधिक 76 रन बनाए, जिससे भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 251 रन बनाए। जवाब में, न्यूजीलैंड के मैट हॉर्न ने 74 रन बनाए जबकि मैन ऑफ द मैच रोजर टूसे ने नाबाद 66 रन बनाए, जिससे न्यूजीलैंड ने 48.2 ओवर में पांच विकेट रहते आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, आईसीसी विश्व कप 2003ः भारत के कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैन ऑफ द मैच भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने न्यूजीलैंड के शीर्ष और मध्यक्रम को ध्वस्त कर दिया और 8 ओवरों में 42 रन देकर 4 विकेट लिए, जिससे टीम ने न्यूजीलैंड को 50 ओवरों में 146 रनों पर ही रोक दिया। भारत ने स्कोरबोर्ड पर केवल 21 रन पर वीरेंद्र सहवाग, तेंदुलकर और गांगुली के विकेट खो दिए, लेकिन मोहम्मद कैफ (129 गेंदों में नाबाद 68) और राहुल द्रविड़ (89 गेंदों में नाबाद 53) ने धीमी लेकिन सधी हुई पारियां खेलीं और भारत ने मैच जीत लिया।

Open in app