Ind vs NZ, 4th T20: सीरीज जीतने के बाद टीम में कई बड़े बदलाव कर सकते हैं कप्तान कोहली, बेंच स्ट्रैंथ को आजमाने पर रहेगी नजर

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है।

By भाषा | Published: January 30, 2020 02:40 PM2020-01-30T14:40:36+5:302020-01-30T14:41:20+5:30

Ind vs NZ, 4th T20: India vs New Zealand 4th T20 Match Preview and Team Analysis | Ind vs NZ, 4th T20: सीरीज जीतने के बाद टीम में कई बड़े बदलाव कर सकते हैं कप्तान कोहली, बेंच स्ट्रैंथ को आजमाने पर रहेगी नजर

Ind vs NZ, 4th T20: सीरीज जीतने के बाद टीम में कई बड़े बदलाव कर सकते हैं कप्तान कोहली, बेंच स्ट्रैंथ को आजमाने पर रहेगी नजर

googleNewsNext
Highlightsभारत चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बैंच स्ट्रैंथ को आजमा सकता है।विराट कोहली की टीम मेजबान टीम के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचना चाहेगी।यह मैच वेलिंग्टन में 31 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे से खेला जाएगा।

सीरीज में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत शुक्रवार को वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बैंच स्ट्रैंथ को आजमा सकता है, लेकिन विराट कोहली की टीम मेजबान टीम के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचना चाहेगी, जिसे पिछले मैच में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच यह मैच वेलिंग्टन के वेस्टपैक स्टेडियम में 31 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे से खेला जाएगा।

मोहम्मद शमी के बेहतरीन अंतिम ओवर और रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली। भारत ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती। दोनों टीमें गुरुवार को यात्रा करके हैमिल्टन से वेलिंगटन पहुंची और शनिवार को माउंट मोनगानुई रवाना होंगी जहां रविवार को अंतिम टी20 खेला जाएगा जिससे दोनों टीमों को नेट अभ्यास के लिए अधिक समय नहीं मिलेगा।

पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला अधिक देखने को नहीं मिलती और भारत के पहले ही श्रृंखला जीतने के बाद दोनों टीमें इसी साल होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए बाकी बचे मैचों में सभी संयोजनों को आजमाना चाहेंगी। भारतीय टीम के पास 5-0 के क्लीनस्वीप के साथ इतिहास रचने का मौका है।

भारत हालांकि अगर प्रयोग करने का विकल्प चुनता है तो संजू सैमसन और ऋषभ पंत को मौका दिया जा सकता है। पंत को अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना अधिक है लेकिन उनका चयन इस पर निर्भर करेगा कि किस बल्लेबाज को बाहर किया जाता है और केएल राहुल विकेटकीपिंग जारी रखते हैं या नहीं। शीर्ष तीन में रोहित शर्मा, राहुल और कोहली की टीम में जगह पक्की है, जबकि श्रेयस अय्यर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

मनीष पाण्डेय और शिवम दुबे को और अधिक मौके दिए जाने की जरूरत है। शीर्ष चार में से किसी भी बल्लेबाज को अगले दो मैचों में आराम दिया जा सकता है। अगले दो मैचों में अगर एक-एक करके रोहित और कोहली को आराम दिया जाता है तो हैरानी नहीं होगी और इससे युवाओं को मौका मिलने का रास्ता साफ होगा।

गेंदबाजी में हो सकते हैं ये बदलाव

गेंदबाजी विभाग में बदलाव की अधिक उम्मीद है। वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव और नवदीप सैनी मौके का इंतजार कर रहे हैं। तीनों को हालांकि एक साथ मौका नहीं मिलेगा लेकिन टीम प्रबंधन एक स्पिनर और एक तेज गेंदबाज को रोटेट कर सकता है। सुंदर ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर कोहली की नई गेंद की रणनीति का हिस्सा हैं और उन्हें अगले दो मैचों में खेलने का मौका मिल सकता है।

शार्दुल ठाकुर की जगह सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। जसप्रीत बुमराह के खेलने पर भी फैसला किया जा सकता है। हैमिल्टन में बुमराह महंगे साबित हुए थे। वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट टीम में भी शामिल हैं और उन पर काम के अधिक बोझ को देखते हुए उन्हें भी आराम दिए जाने की उम्मीद है।

न्यूजीलैंड की अंतिम एकादश में बदलाव तय है। कोलिन डि ग्रैंडहोम को अंतिम दो मैचों के लिए टीम में जगह नहीं मिली है और उनकी जगह बल्लेबाज टाम ब्रूस को शामिल किया गया है। मेजबान टीम अपने बल्लेबाजी क्रम को मजबूत कर सकती है, क्योंकि अब तक उसका मध्यक्रम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया है।

लोगों का साथ ही माना है कि कप्तान केन विलियम्सन को पारी का आगाज करना चाहिए। हैमिल्टन में शानदार पारी खेलने वाले विलियमसन अगर मार्टिन गुप्टिल के साथ पारी का आगाज करते हैं तो कोलिन मुनरो को बल्लेबाजी क्रम में नीचे आना होगा। मिशेल सेंटनर को बुधवार को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया और देखना होगा कि न्यूजीलैंड इस तरह के प्रयोग को जारी रखता है या नहीं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पाण्डेय, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, रोस टेलर, स्काट कुगेलिन, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकनर।

Open in app