पटेल के आगे फेल हुए भारतीय जांबाजः एक इनिंग में 10 विकेट लेनेवाले तीसरे खिलाड़ी बने एजाज, जानिए और किसने किया है ये कारनामा

एजाज इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (1956) और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी के सभी विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने। 

By अनिल शर्मा | Published: December 04, 2021 1:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने सुबह के सत्र में 64 रन जोड़े और दो विकेट गंवाएएजाज पटेल एक पारी के सभी दस विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए

मुंबईः बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट में एक पारी के सभी दस विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए जबकि भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को पहली पारी में 325 रन पर आउट हो गई । अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 221 रन से आगे खेलते हुए भारत ने सुबह के सत्र में 64 रन जोड़े और दो विकेट गंवाए।

लंच के बाद 40 रन और जोड़कर भारत ने चार विकेट गंवा दिए। सुबह रिधिमान साहा (27) और रविचंद्रन अश्विन (0) के विकेट लगातार गेंदों पर गंवाने के बाद भारत को मयंक अग्रवाल (150) और अक्षर पटेल (52) ने 300 रन के पार पहुंचाया । एजाज इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (1956) और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी के सभी विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने। बता दें, मयंक अग्रवाल के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज एजाज खान की फिरकी को समझ नहीं सका। एजाज ने भारत के सभी 10 विकेट लिए। भारत में ऐसा करने वाले एजाज पहले विदेशी बॉलर बन गए हैं।

अपने माता पिता के साथ 1996 में न्यूजीलैंड में जा बसे पटेल ने भारत की पहली पारी में 47 . 5 ओवर में 119 रन देकर दस विकेट लिये। उन्होंने इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली ।  1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में यह कमाल किया था । उन्होंने 51 . 2 ओवर में 53 रन देकर दस विकेट लिये थे। वहीं कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में फरवरी 1999 में 26 . 3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट लिये थे । अपने कैरियर का 11वां टेस्ट खेल रहे पटेल ने शनिवार से पहले पारी के पांच विकेट लेने का कमाल दो बार किया था। उन्होंने मोहम्मद सिराज को आउट करके अपना दसवां विकेट लिया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे । भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायररों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी। पटेल अपने जन्मस्थान पर भारत के खिलाफ खेलने वाले डगलस जार्डिन के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं ।

टॅग्स :टेस्ट क्रिकेटभारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या