IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला में दो खिलाड़ी करेंगे कारनामा, 100वां टेस्ट खेल रचेंगे इतिहास, जानें कहां देखें लाइव मैच और क्या है टाइम टेबल

IND vs ENG 5th Test: पिछले मैच में आराम मिलने के बाद बुमराह पांचवें टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में वापस आएंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 6, 2024 02:50 PM2024-03-06T14:50:04+5:302024-03-06T14:52:14+5:30

IND vs ENG 5th Test 2024 Ravichandran Ashwin Jonny Bairstow 100th test game will perform feat in Dharamshala histor  know where to watch live match and what time table | IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला में दो खिलाड़ी करेंगे कारनामा, 100वां टेस्ट खेल रचेंगे इतिहास, जानें कहां देखें लाइव मैच और क्या है टाइम टेबल

file photo

googleNewsNext
Highlightsआर अश्विन और जॉनी बेयरस्टो के लिए 100वां टेस्ट है।मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।जीत कर घरेलू धरती पर अपना शानदार रिकार्ड बरकरार रखा।

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो इतिहास रचेंगे। दोनों खिलाड़ी कल एक साथ 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। भारतीय टीम सीरीज में 3-1 से आगे है। भारतीय टीम जीत हासिल कर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपने स्थान को और मजबूत करने उतरेंगे। रजत पाटीदार प्रथम श्रेणी में 40 की औसत के बावजूद अब तक तीन टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। उम्मीद कर रहे होंगे कि सीरीज का अंत शानदार होगा। हालांकि  देवदत्त पडिक्कल, भी विकल्प हो सकते हैं। जसप्रीत बुमराह की वापसी हो रही है। पिछले मैच में आराम मिलने के बाद बुमराह पांचवें टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में वापस आएंगे। आकाश दीप या मोहम्मद सिराज में से एक और मैच मिल सकता है। मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, केएस भरत , देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली पोप, जो रूट, मार्क वुड।

पिछले तीन मैच में जीत से सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच को अपने स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए यादगार बनाने की कोशिश करेगी जिनका यह 100वां टेस्ट मैच होगा। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो का भी यह 100वां टेस्ट मैच होगा और उनकी टीम भी जीत के साथ अपने अभियान का समापन करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत ने रांची में चौथा टेस्ट मैच जीत कर घरेलू धरती पर अपना शानदार रिकार्ड बरकरार रखा।

तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना

अब उसकी निगाह सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान करने पर टिकी है। यहां की पिच और मौसम को देखकर इंग्लैंड को घरेलू धरती पर खेलने का अहसास हो रहा है। मैच के पहले दो दिन तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है जबकि सप्ताहांत में इसमें कुछ बढ़ोतरी होगी।

मैच की पूर्व संध्या पर पिच सपाट नजर आ रही है लेकिन नमी के कारण सभी दिन शुरू में तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने की उम्मीद है। इस मैदान पर अमूमन तेज गेंदबाजों को मदद मिलती रही है लेकिन स्पिनरों की भूमिका को भी कम करके नहीं आंका जा सकता है। अभी तक यहां केवल एक टेस्ट मैच खेला गया है।

दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ ही उतरने की संभावना

यह मैच 2017 में खेला गया था जिसमें भारत की ऑस्ट्रेलिया पर जीत में स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई थी। हाल में यहां खेले गए रणजी ट्रॉफी के मैचों में टीमों ने कई बार 300 रन से अधिक का स्कोर बनाया। बड़ौदा ने एक मैच में 482 रन बनाए जो वर्तमान सत्र में इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर है। भारत का हालांकि दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ ही उतरने की संभावना है।

जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। उनके साथ मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे जबकि अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के कंधों पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी। कुलदीप ने 2017 में इसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

देवदत्त पडिक्कल के रूप में एक अन्य विकल्प

केएल राहुल ने अभी तक पूर्ण फिटनेस हासिल नहीं की है और ऐसे में रजत पाटीदार को एक और मौका मिल सकता है। उन्हें हालांकि अच्छा स्कोर बनाना होगा क्योंकि टीम में जगह बनाए रखने के लिए यह उनके पास आखिरी मौका हो सकता है। भारतीय टीम प्रबंधन के पास मध्यक्रम में देवदत्त पडिक्कल के रूप में एक अन्य विकल्प है।

सरफराज खान ने राजकोट में अपने पहले मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी लेकिन रांची में उनका बल्ला नहीं चल पाया था और वह उसकी भरपाई यहां करना चाहेंगे। टीम के बाकी बल्लेबाज भी प्रभावशाली प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल एक और बड़ी पारी खेल कर किसी एक श्रृंखला में 700 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनने की कोशिश करेंगे। अभी तक केवल सुनील गावस्कर ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं।

इंग्लैंड ने जब से आक्रामक अंदाज में खेलने की ‘बैजबॉल’ शैली को अपनाया तब से उसे टेस्ट क्रिकेट में पहली बार श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसकी टीम दौरे का अंत जीत से करने और बेयरस्टो के लिए यह मैच यादगार बनाने की कोशिश करेगी। इंग्लैंड के प्रशंसक बड़ी संख्या में यहां पहुंचे हैं और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की यह भी एक प्रेरणा होगी। 

 

Open in app