Ind Vs Aus: सूर्यकुमार यादव ने टेस्ट डेब्यू करते ही अपने नाम किया ये अनोखा रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर श्रीकर भरत ने इस फॉर्मेट में डेब्यू किया है। श्रीकर भरत का किसी भी फॉर्मेट में यह पहला इंटरनेशनल मैच है।

By विनीत कुमार | Published: February 09, 2023 10:18 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत की ओर से सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर श्रीकर भरत ने टेस्ट डेब्यू किया है।सूर्यकुमार यादव 30 की उम्र के बाद तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।इस मैच से ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर टॉड मर्फी भी अपना टेस्ट डेब्यू किया है।

नागपुर: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत गुरुवार को हो गई। सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जा रहा है। इस मैच से भारत की ओर से दो खिलाड़ियों ने भी टेस्ट डेब्यू किया है। ये दो खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर श्रीकर भरत हैं। भरत टीम इंडिया की ओर से पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। इससे पहले आईपीएल में वे 10 मुकाबले खेल चुके हैं।

सूर्यकुमार यादव के टेस्ट डेब्यू के साथ अनोखा रिकॉर्ड

दूसरी ओर सूर्यकुमार यादव ने टी20 और वनडे में अपनी धाक जमाने के बाद भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू किया है। इसी के साथ उन्होंने एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। यादव दरअसल पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 30 की उम्र के बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया है।

सूर्यकुमार यादव ने सबसे पहले टी20 इंटरनेशनल में 14 मार्च 2021 को डेब्यू किया था। उस समय उनकी उम्र 30 साल और 181 दिन थी। इसके बाद उन्हें 18 जुलाई 2021 को वनडे में भारत की ओर से डेब्यू का मौका मिला। तब उनकी उम्र 30 साल 307 दिन थी। वहीं अब उन्होंने 9 फरवरी, 2022 को टेस्ट डेब्यू किया है, तब उनकी उम्र 32 साल और 148 दिन है।

नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

बहरहाल, नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दो रनों पर ही उसके दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे।

सबसे पहले दूसरे ओवर की पहली गेंद पर उस्मान ख्वाजा पवेलियन लौटे। उन्हें मोहम्मद सिराज ने पगबाधा किया। इसके बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई।

इस मैच से ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर टॉड मर्फी भी अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं। इस सीरीज का दूसरा टेस्ट दिल्ली और फिर तीसरा धर्मशाला में खेला जाएगा। सीरीज का चौथा और आखिरी मैच अहमदाबाद में होगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जानी है।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाSuryakumar Yadavपैट कमिंसडेविड वॉर्नरउस्मान ख्वाजा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या