IND Vs AUS: ऐडिलेड में टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड बढ़ाएगा कोहली की टेंशन, 6 दिसंबर से होगा पहला टेस्ट

IND Vs AUS, 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का पहला मैच ऐडिलेड में खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: December 3, 2018 04:34 PM2018-12-03T16:34:43+5:302018-12-03T16:34:43+5:30

IND Vs AUS, 1st Test: India vs Australia records on Adelaide Cricket Ground | IND Vs AUS: ऐडिलेड में टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड बढ़ाएगा कोहली की टेंशन, 6 दिसंबर से होगा पहला टेस्ट

टीम इंडिया

googleNewsNext

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का पहला मैच ऐडिलेड में खेला जाएगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीता है। भारतीय टीम जब ऐडिलेड में मैच खेलने उतरेगी तो उसकी नजर अपने पुराने रिकॉर्ड को सुधारने पर होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज विराट कोहली ऐंड कंपनी का दावा मजबूत माना जा रहा है, लेकिन ऐडिलेड के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो ये कोहली की टेंशन बढ़ाएगा।

ऐडिलेड में भारतीय टीम का रिकॉर्ड

भारत ने ऐडिलेड ओवर मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 11 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से उसे 7 मैचों हार का सामना करना पड़ा है, जबकि तीन मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे। भारतीय टीम ने एक मैच में ऑस्ट्रेलिया का हराया है। भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में दिसंबर 2003 में ऐडिलेड में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र जीत दर्ज की थी।

44 में से सिर्फ 5 मैच जीत पाई हैं टीम इंडिया

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है, लेकिन दो बार उसने सीरीज ड्रॉ कराया है। साल 2003 में भारतीय टीम सीरीज जीत के करीब पहुंच गई थी और चार मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में खेले कुल 44 टेस्ट मैचों में सिर्फ पांच मैचों में जीत दर्ज कर पाई है।

ऐडिलेड में कमाल का है विराट कोहली का प्रदर्शन

ऐडिलेड में भारतीय टीम का प्रदर्शन भले ही खराब रहा है, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस मैदान पर धाकड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। ऐडिलेड के मैदान पर कोहली के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने यहां दो टेस्ट मैच खेले हैं और 98.50 की औसत से 394 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक शामिल हैं।

Open in app