IND v ENG: दूसरे टेस्ट के लिए स्पिन ट्रैक तैयार करना चाहिए या नहीं! प्लेइंग 11 में खेलें कितने फिरकी गेंदबाज, जानें दिग्गजों की राय

हैदराबाद में इंग्लैंड से 28 रन से हारकर भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पीछे चल रहा है। 231 रन का पीछा करते हुए मेजबान टीम दूसरी पारी में 202 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 31, 2024 03:02 PM2024-01-31T15:02:00+5:302024-01-31T15:03:42+5:30

IND v ENG second test Should a spin track be prepared in visakhapatnam playing 11 | IND v ENG: दूसरे टेस्ट के लिए स्पिन ट्रैक तैयार करना चाहिए या नहीं! प्लेइंग 11 में खेलें कितने फिरकी गेंदबाज, जानें दिग्गजों की राय

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम अब 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगीमुकाबला डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में सुबह साढ़े नौ बजे से खेला जाएगाभारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पीछे चल रहा है

IND v ENG: हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में हार का सामना करने के बाद भारतीय टीम अब 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। मुकाबला डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में सुबह साढ़े नौ बजे से खेला जाएगा। पिछले मैच में मिली हार के बाद ये सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारत को विशाखापत्तनम टेस्ट में स्पिन ट्रैक तैयार करना चाहिए ताकि इंग्लिश बल्लेबाजों को फंसाया जा सके।

हालांकि पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा इस रणनीति से सहमत नहीं हैं। आकाश चोपड़ा का मानना ​​है कि भारत को विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए रैंक टर्नर तैयार करने से बचना चाहिए क्योंकि इस तरह की चाल उन पर भारी पड़ सकती है। आकाश चोपड़ा ने भारतीय बल्लेबाजी इकाई की खराब फॉर्म की ओर इशारा करते हुए कहा कि अच्छी सतह से मेजबान टीम की जीत की संभावना बढ़ जाएगी। 

बता दें कि हैदराबाद में इंग्लैंड से 28 रन से हारकर भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पीछे चल रहा है। 231 रन का पीछा करते हुए मेजबान टीम दूसरी पारी में 202 रन पर ऑलआउट हो गई थी।  दूसरे टेस्ट से पहले भी भारत को कई झटके लगे हैं सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल और अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के कारण खेल से बाहर हो गए हैं। विराट कोहली निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से वैसे भी बाहर हैं लिहाजा शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में भारत के सामने कई चुनौतियां होंगी। 

हैदराबाद में इंग्लैंड की टीम चार स्पिनर्स के साथ उतरी थी। भारतीय टीम के भी चार स्पिनर्स के साथ उतरने की संभावना पर चर्चा की गई। हालांकि पूर्व चयनकर्ता शरणदीप सिंह का मानना है कि हमें इंग्लैंड की नकल करके चार स्पिनरो को उतारने की जरूरत नहीं है। अपनी धरती पर दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर हमारी ताकत रहे हैं। हमें उसी पर अडिग रहना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि पारी की शुरूआत शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को करनी चाहिये और रोहित शर्मा को तीसरे नंबर पर उतरना चाहिये।

वहीं पूर्व कप्तान अनिल कुंबले का मानना है कि अंतिम एकादश में कुलदीप को जगह मिलनी चाहिये। उन्होंने कहा कि अगर भारत को लगता है कि सिर्फ एक तेज गेंदबाज से काम चल जायेगा तो कुलदीप को टीम में रखना चाहिये। उसके पास विविधता है और विकेट टर्न ले सकता है। कुंबले का मानना है कि चार टेस्ट के अपने कैरियर में अपनी प्रतिभा की बानगी दे चुके आफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर भी चयन के दावेदार हैं। उन्होंने पांच पारियों में नाबाद 85 और नाबाद 95 रन बनाये हैं और दो विकेट भी लिये हैं। उन्होंने कहा कि रजत पाटीदार को राहुल की जगह और जडेजा की जगह कुलदीप को उतारा जा सकता है।
 

Open in app