ICC World Cup: दो बार टाई हो गया फाइनल मुकाबला, फिर इस आधार पर इंग्लैंड ने जीता वर्ल्ड कप खिताब

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लंदन के लॉडर्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: July 15, 2019 1:20 AM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड ने न्यूजीलैंड हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम किया।यह विश्व कप का पहला फाइनल था जो टाई हुआ और सुपर ओवर में गया।फाइनल मुकाबले का सुपर ओवर भी टाई हो गया और दोनों टीमें 15-15 रन ही बना पाईं।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लंदन के लॉडर्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया। यह विश्व कप का पहला फाइनल था जो सुपर ओवर में गया और सुपर ओवर में भी टाई हो गया और बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 241 रनों का लक्ष्य दिया था। 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया।

सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 15 रन बनाया और न्यूजीलैंड को 16 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना पाई और मुकाबला फिर टाई हो गया। दो बार टाई होने के बाद मैच का रिजल्ट बाउंड्री के आधार पर निकला और ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड की टीम चैंपियन बन गई।

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के फाइनल और सेमीफाइनल के लिए नियम लागू किए थे कि अगर किसी टीम का स्कोर लेवल होता है तो फिर सुपर ओवर में नतीजा निकलेगा। अगर सुपरओवर में भी मैच टाई होता है तो फिर मैच में लगाई गई बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा। यही पक्ष इंग्लैंड की टीम का मजबूत रहा और टीम पहली बार विश्व विजेता बन गई।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपआईसीसीइंग्लैंड क्रिकेट टीमअयॉन मोर्गन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या