ICC World Cup: ये दो खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की गेंदबाजी के स्तंभ, कप्तान कोहली ने किया खुलासा

वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले कोहली ने कहा कि इंग्लैंड की परिस्थितियों को झेलने से ज्यादा जरूरी है, वहां पर वर्ल्ड कप के दबाव को झेलना।

By सुमित राय | Published: May 22, 2019 10:27 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम बुधवार सुबह इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई है।इंग्लैंड जाने से पहले कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।कोहली ने बताया कि हमारे सभी गेंदबाज फ्रेश हैं और उन पर थकान का असर नहीं है।

आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम बुधवार सुबह इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई है। इससे पहले मंगलवार को कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कोहली ने कहा कि इंग्लैंड की परिस्थितियों को झेलने से ज्यादा जरूरी है, वहां पर वर्ल्ड कप के दबाव को झेलना। शास्त्री ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी का टूर्नामेंट में बड़ा रोल होगा। खासतौर पर उन छोटे-छोटे मौकों पर जहां से मैच बदल सकता है।

कप्तान कोहली ने टीम इंडिया के गेंदबाजी को लेकर भी बात की और बताया कि हमारे सभी गेंदबाज फ्रेश हैं और उन पर थकान का असर नहीं है। उन्होंने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भारतीयी टीम की गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ बताया। आईपीएल में कुलदीप यादव लय में नहीं दिखे, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह विश्व कप में इस चाइनामैन गेंदबाज के प्रदर्शन को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं, क्योंकि वह और युजवेंद्र चहल गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ होंगे। कुलदीप को खराब फॉर्म के कारण आईपीएल के दौरान कोलकाता नाइटराइडर्स ने आखिरी मैचों में अंतिम एकादश में जगह नहीं दी, लेकिन कोहली को लगता है कि 24 साल के इस गेंदबाज के लिए यह खुद को परखने का मौका था।

कोहली ने कहा, ‘‘इसका दूसरा पहलू यह है कि कुलदीप की तरह सफल गेंदबाज के लिए ऐसा समय देखना जरूरी था, जहां चीजें उसके मुताबिक नहीं हो। यह अच्छा है कि ऐसा आईपीएल के दौरान हुआ, विश्व कप में नहीं।’’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘उनके पास खुद को सुधारने का समय है और वह विश्व कप में और मजबूत होकर वापसी करेंगे। हमें पता है कि चहल के साथ उसके पास ऐसा करने का कौशल है। वे दोनों हमारी गेंदबाजी के स्तंभ है।’’

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2017 में टीम में आने के बाद चहल और युजवेंद्र ने सीमित ओवर के क्रिकेट में टीम की सफलता में बड़ा योगदान दिया है। चहल ने 41 मैचों में 24.61 की औसत से 72, जबकि कुलदीप ने 44 मैचों में 21.74 की औसत से 87 विकेट चटकाए है। कलाई के इन दो स्पिनरों के साथ जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी की मौजूदगी से भारत के विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण में से एक है।

5 जून को पहला मैच खेलेगी भारतीय टीम

आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है और भारतीय टीम अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत 5 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। इससे पहले भारतीय टीम 25 मई को न्यूजीलैंड और 28 मई को बांग्लादेश के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेलेगी।

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खिलाड़ी

भारत की टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल,  मोहम्‍मद शमी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव शामिल हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीकुलदीप यादवयुजवेंद्र चहलआईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या