ICC World Cup: इस ग्राउंड में टीम इंडिया खेलेगी पहला मैच, जानें स्टेडियम से जुड़े रिकॉर्ड और इतिहास

भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी।

By सुमित राय | Published: June 04, 2019 7:20 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में हो चुकी है।भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी।भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह साउथैम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा।

वनडे क्रिकेट का महाकुम्भ आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में हो चुकी है। हालांकि भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। हालांकि साउथ अफ्रीका के लिए यह तीसरा मैच होगा, जो पिछले दोनों मुकाबले हार चुकी है। पहले मैच में इंग्लैंड ने, जबकि दूसरे मैच में बांग्लादेश ने मात दी थी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार 5 जून यानि बुधवार को दोपहर तीन बजे से साउथैम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। यह भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर पहला मैच होगा। मैच से पहले हम आपको बता रहे हैं इस स्टेडियम से जुड़ी कुछ रोचक बातें, खासियत और इतिहास।

इस ग्राउंड पर होंगे वर्ल्ड कप के पांच मैच

इस मैदान पर वर्ल्ड कप के पांच मुकाबले खेले जाएंगे, जिनमें भारतीय टीम के दो मुकाबले शामिल हैं। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के अलावा 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरा मुकाबला इसी ग्राउंड पर खेलेगी। 

रोज बाउल स्टेडियम का इतिहास

साउथथैंप्टन का रोज बॉल मैदान साल 2001 में बनाया गया, जिसे कई बड़े अवॉर्ड जीत चुके माइकल होपकिंस और पार्टनस ने डिजाइन किया है। यह ग्राउंड इंग्लिश काउंटी क्रिकेट क्लब हैंपशायर का घरेलू मैदान है, जिसकी क्षमता 25 हजार है। हालांकि इस ग्राउंड पर पहली बार वर्ल्ड कप का मैच खेला जाएगा। इससे पहले कोई भी वर्ल्ड कप मैच इस मैदान में नहीं खेला गया है।

रोज बाउल में भारतीय टीम का प्रदर्शन

इस मैदान पर भारत ने कुल 3 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने एक मैच जीता है। भारत को केन्या के खिलाफ 11 सितंबर, 2004 में जीत मिली थी, जबकि उसके बाद उसने दोनों मैच गंवाए हैं। भारत ने ये दोनों मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 2007 और 2011 में खेला था।

रोज बाउल में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन

साउथ अफ्रीका ने भी रोज बाउल स्टेडियम में 3 मैच खेले हैं। यहां हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन भारत की अपेक्षा बेहतर है। उसने 2003 में जिम्बाब्वे और 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी। तीसरे मैच में उसे मेजबान इंग्लैंड से 2017 में हार का सामना करना पड़ा था।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपभारत Vs दक्षिण अफ्रीकाभारतीय क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमक्रिकेट ग्राउंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या